JAMSHEDPUR: टाटा स्टील के सीआरएम में हुई जानलेवा दुर्घटना को लेकर कंपनी के सीइओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन काफी नाराज दिखे। कहा कि सेफ्टी में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कर्मचारी काम के दौरान स्टैंडर्ड ऑपरे¨टग प्रोसिज्योर (एसओपी) का अनुपालन करें। वहीं, वाइस प्रेसिडेंट (सीएस) चाणक्य चौधरी ने बताया कि बारीडीह में खुलने वाला सिक्किम मणिपाल मेडिकल कॉलेज में इसी सत्र से दाखिला शुरू होगा। नेशनल इंटरेंस कम एलिजिबिटी टेस्ट (एनइइटी) के तहत 150 सीट पर दाखिला लिया जाएगा। टाटा स्टील के मासिक कार्यक्रम एमडी ऑनलाइन के दौरान सीआरएम में सीनियर मैनेजर सिराज जामा की मौत पर विभागीय चीफ रवि प्रकाश ने पावर प्रजेंटेशन द्वारा एक प्रस्तुति दी। वहीं, उन्होंने बताया कि भविष्य में इसकी पुनावृत्ति न हो, इसके लिए किस तरह से पहल की जा रही है इसकी भी जानकारी दी। वहीं, सीआरएम के कमेटी मेंबर एके गुप्ता के सवाल पर चाणक्य चौधरी ने बताया कि मणिपाल मेडिकल कॉलेज में इसी सत्र से दाखिला होगा। हालांकि कर्नाटक में वहां के स्थानीय युवाओं का फीस कम और दूसरे राज्यों के युवाओं के लिए अलग फीस स्ट्रक्चर है। इस पर वाइस प्रेसिडेंट ने बताया कि फीस स्ट्रक्चर पर बाद में विचार किया जाएगा।

बेहतर हुआ बाजार

एमडी ऑनलाइन में एमडी टीवी नरेंद्रन ने ¨सगापुर, थाइलैंड, क¨लगनगर में ऑपरेशन की समीक्षा की। बताया कि पोस्ट कोविड के उम्मीद से बेहतर बाजार ने रफ्तार पकडी है। टाटा स्टील ने 95 प्रतिशत तक अपनी पुरानी रफ्तार पर लौट आई है। उन्होंने बताया कि थाइलैंड की सरकार वहां इंफ्रास्ट्रक्चर पर काफी निवेश कर रही है इसके कारण स्टील की डिमांड बढ़ी है। वहीं, चीन में भी स्टील की डिमांड व खपत बाजार के अनुकूल है।

मिले सवालों के जवाब

सुमित सिन्हा : साकची सैंड रोड में दो-तीन क्वार्टर में ही कर्मचारी बचे हुए है। यहां आए दिन असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है जिसके कारण वे असुरक्षित महसूस करते हैं। ड्यूटी आने पर भी परिवार की ¨चता लगी रहती है।

रितूराज सिन्हा : कर्मचारियों को किस तरह की असुविधा हो रही है, इसकी जांच की जाएगी। जरुरत पडी तो क्वार्टर बदला जाएगा।

एसएन घोष : सिदगोडा स्थित बारा सुपरवाइजर फ्लैट की बालकनी व बाहरी दीवार का प्लास्ट टूट गया है जिसके कारण बाहर का पानी अंदर आता है। छत से पानी टपकता है। पिछले दिनों जुस्को के कैप्टन धनंजय मिश्रा ने स्थिति का जायजा लिया था लेकिन फिर कोई पहल नहीं हुई।

चाणक्य चौधरी : इस मामले में वे संबधित अधिकारियों से रिपोर्ट लेकर जल्द कार्रवाई सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे।

करम अली : सेवानिवृत्त कर्मचारियों को मिले रहने के लिए क्वार्टर। कंपनी के क्वार्टर को ठेकेदार भाडे पर लगाकर पैसे कमाते हैं।

एमडी : कंपनी की अपनी पॉलिसी है, हम एक निर्धारित समय से ज्यादा क्वार्टर नहीं दे सकते। कंपनी जब कर्मचारियों के बारे में सोचती है तो कर्मचारियों को भी सोचना चाहिए कि टाटा स्टील कैसे अगले 100 वर्षो तक चले। जिन स्थानों पर कंपनी क्वार्टर को भाडे पर दिया जा रहा है इसके लिए इस्टेट विभाग के संजय से जाकर मिले और उन्हें विस्तृत जानकारी दें।

जो¨गदर सिंह जोगी : शादी-विवाह का मौसम आ रहा है क्वार्टरों का व्हाइट वॉ¨शग बंद है। इस पर कंपनी प्रबंधन पहल करे।

प्रबंधन : जहां जरूरत पडी स्थिति को देखकर काम किया जाएगा।