द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म : टाटा स्टील के जनजातीय सम्मेलन 'संवाद 2017' में अब 25 दिन ही शेष रह गए हैं। गोपाल मैदान में 15 नवंबर से 19 नवंबर तक चलने वाले इस भव्य आयोजन को लेकर टाटा स्टील में तैयारी जोर-शोर से की जा रही है। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए टाटा स्टील के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन जमशेदपुर आ सकते हैं।

सीएसआर टीम ने मांगा है समय

सूत्रों की मानें तो कंपनी की सीएसआर टीम ने चंद्रशेखरन से इसके लिए समय मांगा है। उनके अलावा टाटा स्टील बोर्ड के निदेशकों से भी संपर्क किया जा रहा है। पिछले साल टाटा संस के चेयरमैन पद पर नियुक्त हुए एन चंद्रशेखरन के कार्यकाल में यह पहला जनजातीय सम्मेलन होगा। चंद्रशेखरन इसी साल तीन मार्च को संस्थापक दिवस के मौके पर जमशेदपुर आए थे। शहर के दामाद होने के नाते लोग उम्मीद कर रहे हैं कि 15 नवंबर से शुरू हो रहे समारोह में वे भी शामिल होंगे। पिछले साल टाटा समूह के चेयरमैन पद से हटाए गए साइरस मिस्त्री संवाद 2015 में शामिल होने के लिए जमशेदपुर आए थे।

आदिवासी संस्कृति को मिली है अंतराष्ट्रीय पहचान

टाटा स्टील ने आदिवासी संस्कृति को अंतरराष्ट्रीय पहचान देने के लिए 2014 में संवाद सम्मेलन की शुरुआत की थी। इस बार आस्ट्रेलिया, केन्या, जिम्बाब्वे आदि देशों से आदिवासी पहुंच रहे हैं। सम्मेलन में अलग-अलग राज्यों से जनजातीय कलाकार भी अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। अलग-अलग जनजातियों को एक मंच पर देखने को लेकर शहरवासी उत्सुक हैं। ये किसी रोमांच से कम नहीं होता है। टाटा स्टील के सीएसआर चीफ विरेन भूटा इस सम्मेलन को यादगार बनाने में लगे हुए हैं।