-सहयोगी की अश्लीलता, फुहड़ मजाक और व्यंगात्मक हरकत से था परेशान, सहयोगी गिरफ्तार

JAMSHEDPUR: कलिग्स द्वारा मजाक करना, अश्लील बातें करना। व्यंगात्मक तस्वीर बना भावना को ठेस पहुंचाने से प्रताडि़त हो रहे टाटा स्टील के जनरल आफिस लेबर ब्यूरो में कार्यरत मूक-बधिर कर्मचारी राजू लाल (ब्भ्) ने रविवार की रात को सोनारी मरारपाड़ा बी ब्लाक स्थित आवास में फांसी लगा खुदकशी कर ली। वह सुन नहीं पाता था। पुलिस ने मौत के पूर्व उसके द्वारा लिखी गई सुसाइड नोट के आधार पर मानसिक रूप से परेशान और बेइज्जत करने के आरोप में राजू के सहयोगी नीरज कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। वह गोलमुरी टूइलाडूंगरी का रहने वाला है उसके और सहकर्मी विनोद ठाकुर के खिलाफ मृतक के बड़े भाई हीरालाल ने आत्महत्या के लिए प्रेरित और प्रताडि़त किए जाने का मामला सोनारी थाने में दर्ज की गई है। मुख्यालय दो के डीएसपी अजय पांडेय ने बताया कि मामले में एक की गिरफ्तारी की गई है। सुसाइड नोट में मृतक ने बयां किया है कि पांच मई से मित्र उसे परेशान कर रहा था। सहयोगी अच्छा चित्रकार है। हमेशा उसकी अश्लील तस्वीर स्कैच कर नीरज सहयोगियों के बीच मजाक उड़ाता था। उसने कई बार सहयोगी को ऐसा करने से मना किया था, लेकिन उसकी हरकत बढ़ती ही जा रही थी।

तीन पेज का था सुसाइड नोट

राजू लाल का सुसाइड नोट तीन पेज का था। एक पेज में उसने अपनी विधवा बहन बॉबी देवी को संबोधित करते हुए लिखा कि भविष्य निधि का पैसा उसे ही मिलेगा, न कि मां को। नोमिनी में उसी का नाम लिखवा दिया है। बैंक जाना। उसे फार्म जाम करने के बारे में लिखा था। दो दिन पूर्व भी बहन और परिजनों ने उसे ऐसा जिक्र किया था। राजू अपने घर में बड़े भाई हीरा लाल, तीन बहन और भांजी के साथ रहता था।

तीन वर्ष पूर्व हुई थ्ाी नौकरी

राजू की बहन रेखा ने बताया कि भाई ने टाटा स्टील में परीक्षा देकर तीन वर्ष पूर्व नौकरी पाई थी। चार-पांच दिन से भाई काफी परेशान था। रेखा ने बताया कि राजू ने आफिस में सहकर्मियों की हरकत की जानकारी परिजनों को भी दी थी। इसके बाद सभी ने उसे समझाया-बुझाया था। सहकर्मियों के व्यवहार की जानकारी वरीय पदाधिकारी को देने को कहा था।