छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटा स्टील के कर्मचारियों को अब प्रत्येक माह सर्विस टैक्स देना पड़ेगा। सर्विस टैक्स उनके मासिक वेतन में से कटेगा। केंद्र सरकार की ओर से लगाए गए 'स्वच्छ भारत' सेस को राज्य सरकार के आदेश पर टाटा स्टील में भी प्रभावी कर दिया गया है। इस मुद्दे को लेकर टाटा वर्कर्स यूनियन अध्यक्ष आर रवि प्रसाद ने यूनियन कार्यालय में सभी ऑफिस बियरर की मीटिंग शुक्रवार को बुलाई। इसमें अध्यक्ष ने बताया कि प्रबंधन की ओर से सेवा शुल्क लागू करने का प्रस्ताव आया है। इसके अनुसार कर्मचारियों को क्वार्टर के आकार के आधार पर वर्गीकृत किया गया है। छोटे क्वार्टर वालों को 30 रुपए और बड़े क्वार्टर वाले कर्मचारियों को 50 रुपये सेवा शुल्क देना होगा। अधिकारियों के लिए यह शुल्क 80 रुपये निर्धारित किया गया है।

छ्वहृन्ष्ट में होगा जमा

यह शुल्क जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र में जमा होगा। चूंकि अभी टाटा स्टील के लीज एरिया में साफ-सफाई जुस्को कर रही है, इसलिए उक्त राशि का एक बड़ा हिस्सा जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र विभाग के माध्यम से जुस्को को जाएगा। बता दें कि शहर में 22 हजार कंपनी क्वार्टर हैं। इस हिसाब से प्रत्येक माह करीब सवा करोड़ रुपए सेवा शुल्क मद में कटेंगे। बैठक में उपाध्यक्ष अरविंद पांडेय, शहनवाज आलम, भगवान सिंह, शिवेश वर्मा, सहायक सचिव डीके उपाध्याय, सतीश सिंह व कोषाध्यक्ष प्रभात लाल उपस्थित थे। महासचिव बीके डिंडा, डिप्टी प्रेसिडेंट संजीव कुमार चौधरी और सहायक सचिव कमलेश कुमार सिंह बैठक में शामिल नहीं हुए।

टीडब्ल्यूयू में 21 को आएंगे एमडी टीवी नरेंद्रन

टाटा वर्कर्स यूनियन में माइकल जॉन लेक्चरशिप के तहत 21 नवंबर से 'अभिज्ञान' नामक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो रहा है। इसका उद्घाटन करने टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन यूनियन आएंगे। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम टाटा वर्कर्स यूनियन के कमेटी मेंबरों के लिए है। ऑफिस बियरर की मीटिंग में इस कार्यक्रम को लेकर भी चर्चा की गयी। बताया गया कि एमडी इसका उद्घाटन करेंगे।