JAMSHEDPUR: टाटा वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष का फैसला रविवार को फैसला होगा। अध्यक्ष पद पर निवर्तमान डिप्टी प्रेसिडेंट अर¨वद पांडेय और पूर्व डिप्टी प्रेसिडेंट संजीव उर्फ टुन्नू चौधरी के बीच सीधा मुकाबला है।

टाटा वर्कर्स यूनियन की नई कार्यकारिणी के लिए रविवार को टाटा स्टील कंपनी परिसर में ही मतदान हो रहा है। इसमें अध्यक्ष पद के लिए दो डिप्टी प्रेसिडेंट के बीच सीधा मुकाला होगा। वहीं, महामंत्री पद पर निवर्तमान महासचिव सतीश कुमार सिंह का यूनियन के पूर्व सहायक सचिव आरके सिंह के बीच सीधी टक्कर होगी। वहीं, डिप्टी प्रेसिडेंट के पद पर टुन्नू-सतीश टीम से शैलेश सिंह और अर¨वद टीम से न्यू सीरीज ग्रेड से एक उम्मीदवार के बीच सीधी टक्कर होने की संभावना है। वहीं, कमेटी मेंबर के चुनाव के बाद उपाध्यक्ष के चार, सहायक सचिव के तीन और कोषाध्यक्ष के एक पद पर टाटा स्टील कंपनी परिसर के स्टीलेनियम सभागार में मतदान और मतगणना होनी है। पहली फरवरी की सुबह तय हो जाएगा कि सत्ता की कुर्सी पर कौन बैठेगा। मिली-जुली सरकार बनेगी या किसी एक गुट को बहुमत मिलेगा। हालांकि स्टीलेनियम सभागार के बंद कमरे में तय होगा कि कितने कमेटी मेंबर किसे अपना समर्थन दे रहे हैं। जिसे बहुमत के 108 का जादुई आंकड़ा मिलेगा, जीत उसकी ही होगी।

सुबह सात बजे से शुरू होगा मतदान

यूनियन चुनाव में अब तक 32 कमेटी मेंबर निर्विरोध हो चुके हैं। ऐसे में 214 कार्यकारिणी समिति में शेष 182 पद के लिए 484 उम्मीदवार इस बार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इसके लिए टाटा स्टील कंपनी परिसर के विभिन्न विभागों में 138 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जहां सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। इसके बाद बैलेट बॉक्स को सील को कंपनी परिसर स्थित स्टीलेनियम सभागार पहुंचाया जाएगा। जहां शाम पांच बजे मतगणना होगी। विजयी कमेटी मेंबरों की घोषणा होने के बाद ऑफिस बियरर के 11 पदों के लिए नामांकन होगा। इसमें सभी 214 कमेटी मेंबर 11 पदाधिकारियों के लिए मतदान करेंगे। इसके बाद मतगणना की प्रक्रिया शुरू होगी।

एक नजर में

214 कमेटी मेंबर हैं यूनियन की कार्यकारिणी में

32 कमेटी मेंबर पहले ही हो चुके हैं निर्विरोध

182 कमेटी मेंबर के पदों के लिए होगा मतदान

484 उम्मीदवार हैं चुनाव मैदान में

8000 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का उपयोग