-चार जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

JAMSHEDPUR: पूर्वी सिंहभूम में पहली क्लास से पांचवीं तक के लिए शिक्षक भर्ती का रोस्टर गुरुवार की शाम डीसी डा। अमिताभ कौशल ने जारी कर दिया। जिले में प्राथमिक शिक्षा में 1060 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए टेट पास अभ्यर्थी फार्म भर सकेंगे। आवेदन चार जुलाई तक लिए जाएंगे। पारा शिक्षकों के लिए 50 परसेंट पद आरक्षित रखे गए हैं। इस बार आवेदन के साथ अभ्यर्थियों से उनका आधार नंबर और पैन नंबर भी मांगा जा रहा है। शुक्रवार को रिक्तियों की सूचना और भर्ती की अन्य शर्तो समेत सारी जानकारी डीसी ऑफिस, जिला शिक्षा अधीक्षक के कार्यालय और जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर लगा दी जाएगी।

सरकार को पसंद आया जिले का पैटर्न

पूर्वी सिंहभूम में मेरिट लिस्ट को जिले की वेबसाइट पर ऑन लाइन कर अभ्यर्थियों से दावा व आपत्तियां ली गई थीं। इन दावे और आपत्तियों के निस्तारण के बाद ही अंतिम मेरिट लिस्ट जारी की गई थी। इस तरह गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं बची थी। डीसी डा। अमिताभ कौशल द्वारा अपनाया गया यह पैटर्न सरकार को पसंद आया है। इसलिए इस बार सरकार ने इस पैटर्न को ही नियम बना कर सभी जिलों को ऐसा करने का आदेश दिया गया है। पिछली भर्ती ने अन्य जिलों में सीधे मेधा सूची जारी कर दी गई थी।

महिलाओं काे रिजर्वेशन

शिक्षक भर्ती के लिए नोडल अफसर बनाए गए जिला आपूर्ति अधिकारी दिलीप तिवारी ने बताया कि पहली बार महिलाओं को आरक्षण दिया जा रहा है। यह आरक्षण क्षैतिज होगा। 50 परसेंट पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। जितनी महिलाओं का नाम मेरिट लिस्ट में आ जाएगा आरक्षण के कोटे से उतनी महिलाओं की संख्या कम कर दी जाएगी। यानि मेरिट लिस्ट को मिला कर 50 परसेंट महिलाओं की नियुक्ति शिक्षक भर्ती में हाेनी है।

एक ही काउंसलिंग में हिस्सा ले सकेंगे अभ्यर्थी

एक अभ्यर्थी कई जिलों में आवेदन कर सकते हैं लेकिन काउंसलिंग में हिस्सा एक ही जिले में ले सकेंगे। इस साल शिक्षक भर्ती में शामिल अभ्यर्थी मेधा सूची में आने पर एक ही जिले में काउसलिंग में हिस्सा ले सकेंगे। जिले में काउंसलिंग में आने वाले अभ्यर्थी के सारे मूल दस्तावेज जमा करा लिए जाएंगे ताकि वह किसी अन्य जिले की काउंसलिंग में हिस्सा नहीं ले सके।

क्षेत्रीय या जनजातीय भाषा में पास हाेना जरूरी

शिक्षक भर्ती में टेट पास अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। यही नहीं अभ्यर्थी को एक क्षेत्रीय भाषा या जनजातीय भाषा से टेट पास होना जरूरी है। क्षेत्रीय और जनजातीय भाषा नहीं जानने पर अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकेंगे।

क्या होगी आवेदकों की उम्र सीमा

अनारक्षित वर्ग में विकलांग आवेदक के लिए उम्र की अधिकतम सीमा 40 साल रखी गई है। जबकि सामान्य आवेदक की अधिकतम उम्र 35 साल होनी चाहिए। पिछड़ा वर्ग व अत्यंत पिछड़ा वर्ग में विकलांग की अधिकतम उम्र 42 साल व समान्य आवेदक की अधिकतम उम्र 37 साल रखी गई है। अनारक्षित, पिछड़ा वर्ग व अत्यंत पिछड़ा वर्ग की सामान्य महिलाओं के लिए अधिकतम उम्र 43 साल और सामान्य महिलाओं की अधिकतम उम्र 38 साल रखी गई है। अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के विकलांग महिला व पुरुष आवेदकों के लिए अधिकतम उम्र 45 साल जबकि सामान्य महिला व पुरुष आवेदकों के लिए अधिकतम उम्र 40 साल रखी गई है।

for your information

-आवेदन की अंतिम तिथि : ब् जुलाई

-वेबसाइट पर डाटा बेस का प्रकाशन व आपत्तियों का आमंत्रण : नौ जुलाई

-आपत्तियों का निराकरण : क्ख् जुलाई

- मेरिट लिस्ट के प्रारुप का प्रकाशन व आपत्ति का आमंत्रण : क्भ् जुलाई

-आपत्तियों का निराकरण व प्रथम काउंसिलिंग के लिए आमंत्रण क्7 जुलाई

-पहली काउंसिलिंग : ख्फ् जुलाई

-सेकेंड मेरिट लिस्ट के प्रारुप का प्रकाशन व आपत्ति का आमंत्रण : ख्7 जुलाई

-आपत्तियों का निराकरण व फ‌र्स्ट काउंसिलिंग के लिए आमंत्रण : फ्0 जुलाई

-द्वितीय काउंसिलिंग : 0ब् अगस्त

-जिला शिक्षा स्थापना समिति की बैठक : 08 अगस्त

-चयनित अभ्यर्थियों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण : क्भ् अगस्त

पूर्वी सिंहभूम में शिक्षकों के कुल पद---फ्98फ्

जिले में कार्यरत शिक्षकों की संख्या---ख्9ख्फ्

कितने शिक्षकों की होनी है भर्ती-----क्0म्0

किसे मिलेगा कितना आरक्षण

महिला ---भ्0 परसेंट

विकलांग---फ् परसेंट

स्पो‌र्ट्स -- ख् परसेंट