-खाली घरों को निशाना बना रहे हैं चोर

-सिटी एसपी ने कहा, होती है नाइट पेट्रोलिंग

-लोगों ने बताया रात में नहीं दिखती पुलिस

kanakraj.pathak@inext.co.in

JAMSHEDPUR: सिटी में ताबड़तोड़ चोरियां हो रही हैं। बात जून की करें तो पिछले दो हफ्तों में दो दर्जन से अधिक छोटी-बड़ी चोरियों के मामले दर्ज किए गए। दुकान से लेकर घरों में सेंधमारी लगातार जारी है। ऐसा तब हो रहा है जब पुलिस को मुख्यालय की ओर से पेट्रोलिंग के लिए हाई-फाई व्हीकल उपलब्ध कराया गया है। सिटी एसपी चंदन कुमार झा का कहना है कि संबंधित थाना क्षेत्र की पुलिस पार्टी रात्रि गश्ती करती है, लेकिन न तो चोर पकड़े जा रहे हैं और न ही चोरी की घटनाओं पर लगाम लग रही है। लिहाजा लोग पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठा रहे हैं। सिटी एसपी ने कहा कि चोरी जैसी घटनाओं को रोकने के लिए पब्लिक को भी पुलिस का साथ देना होगा। सुरक्षा के तमाम उपाय करने होंगे और खुद भी अलर्ट रहना पड़ेगा।

घर छोड़ने से पहले दें पुलिस को सूचना

एसपी चंदन कुमार झा का कहना है कि घर छोड़ने से पहले लोग थाना में सूचना दे दें। इससे पुलिस खाली घरों पर खास नजर रखेगी। उन्होंने बताया कि चोरी की घटनाओं में ज्यादातर ऐसा देखा जाता है कि खाली घर ही चोरों के सॉफ्ट टार्गेट होते हैं। पुलिस को खाली पड़े घरों की जानकारी मिलने से संबंधित इलाकों में गश्ती करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि बाहर जाने से पहले कैश और ज्वेलरी को सुरक्षित स्थानों पर रखें।

घर की सुरक्षा में लें तकनीक का सहारा

नई टेक्नोलॉजी से चोरी जैसी घटनाओं पर लगाम लगाया जा सकता है। टेक्नीक व‌र्ल्ड में घर, दुकान, गोदाम सभी की चोरी रोकने के तमाम उपाय हैं। बस तकनीक का सहारा लेना है। बाजार में इनकी कीमत भी बजट में है। सुरक्षा उपकरणों, सिक्योरिटी अलार्म सिस्टम व एंटी थेफ्ट सिस्टम बाजार में उपलब्ध है।

वीडियो डोर फोन से बनाएं घर को फुल प्रूफ

घर में अकेली महिलाओं को अक्सर टार्गेट किया जाता है। कॉल बेल बजाकर घर में घुसे लोग बेहोशी का स्प्रे छिड़कर कर अक्सर वारदात को अंजाम देते हैं। ऐसी घटनाओं से बचने के लिए घर में वीडियो आउटडोर फोन लगा सकते हैं। इसमें दरवाजे के बाहर खड़े व्यक्ति का फोटो देखा जा सकता है। बिना दरवाजा खोले ही उससे बात कर सकते हैं। अगर कोई दिक्कत है, तो लॉक भी लगा सकते हैं। बाजार में इसकी कीमत 7 हजार रुपए से लेकर क्म् हजार रुपए तक में है। वीडियो डोर पासवर्ड से ऑपरेट होता है। इसके अलावा बाजार में कई तरह के डिजिटल लॉक्स उपलब्थ हैं। बायोमिट्रिक लॉक, मैकेनिकल लॉक, फिंगर प्रिंट, वाइस मैच, रेटीना लॉक जैसे कई तरह के पासवर्ड से ऑपरेट होने वाले लॉक्स बाजार में बिक रहे हैं। साकची स्थित हार्डवेयहर पैलेस के महेंद्र अग्रवाल कहते हैं कि आउट डोर लॉक्स की खूबी है कि बाहर धुंध में भी देख सकते हैं इसमें क्.फ् मेगापिक्सल में ऐसे डिजिटल सीसीटीवी कैमरा मौजूद है, जो धुंध व बरसात में क्लियर फोटो ले सकते हैं।

मोबाइल पर देख सकते हैं पूरा घर

एनआइटी में इंजीनियरिंग के स्टूडेंट शुभम मिश्रा का कहना है कि डीवीआर को मोबाइल, लेपटॉप व कंप्यूटर से जोड़ कर सेटेलाइट की सहायता से घर के कोने-कोने पर नजर रखी जा सकती है। कैपिटल होम के ओनर ने बताया कि चार कैमरा वाले डीवीआर की कीमत म्भ्00 रुपए, आठ कैमरा डीवीआर की क्0भ्00 रुपए व क्म् कैमरा डीवीआर की कीमत क्भ् हजार रुपए है। शुभम का कहना है कि घरों की सुरक्षा के लिए पीआईआर सेंसर लगा सकते हैं। इसे लगाने पर अगर घर में कोई मूवमेंट होता है तो लाइट जलती है व हूटर बजने लगता है। इसके अलावा डोर आई से भी अनजान चेहरों को पहचान सकते हैं। डोर आई ब्0 रुपए से लेकर क्भ्00 रुपए की रेंज में बाजार में उपलब्ध है। घर की सेफ्टी के लिए एक ऐसा लॉक भी है जो आपको सुरक्षा प्रदान करेगा। एक्टिव होने पर लॉक को जरा सा भी हाथ लगाने पर सायरन बजने लगता है। जिससे चोरी रोकी जा सकती है।

ट्रैक मास्टर से लगाएं गाड़ी का पता

अपनी गाड़ी में एंटी थेफ्ट अलर्ट सिस्टम लगाकर हम पता कर सकते हैं कि इस वक्त गाड़ी कहां पर है। गाड़ी चोरी होने पर सिस्टम मालिक के मोबाइल पर मैसेज भेज देता है। कार में जीपीएस सिस्टम भी लगा सकते हैं जिस पर महज 8ब्00 रुपए खर्च आता है।

हाल में हुई चोरी की घटनाएं

बेहोशी का स्प्रे छिड़कर ले भागे ज्वेलरी और कैश

क्ख् मई-परसुडीह के कीताडीह नायडू कॉलोनी निवासी उमा महेश्वर राव के घर में सो रहे लोगों पर बेहोशी का स्प्रे मारकर लाखों रुपए की चोरी कर ली गयी। घटना शुक्रवा भोर की है। इस संबंध में परसुडीह थाने में अज्ञात के खिलाफ शिकायत की गयी है।

चार लाख कैश और ज्वेलरी ले भागे चोर

क्ख् मई-सीताराम डेरा थाना क्षेत्र के ह्यूमपाइप रोड नंबर फ् निवासी भाजपा नेता गौतम गुप्ता के घर से चार लाख नगदी सहित सात लाख रुपए के सामान की चोरी कर ली गई। शुक्रवार की देर रात चोर गौतम के घर छत के रास्ते घुसे थे। गौतम गुप्ता ने बताया कि उनकी मां चाईबासा गई हुई थी। शुक्रवार की रात गौतम और उनका छोटा भाई नीरज गुप्ता छत पर सोए हुए थे। इसी दौरान चोरों ने उनके घर को निशाना बनाया।

फ्क् मई-कदमा के ग्रीन इंक्लेव निवासी ए लक्ष्मण राव के घर का ताला तोड़कर करीब तीन लाख रुपए की ज्वेलरी की चोरी कर ली गयी। ए लक्ष्मण राव ख्क् मई को अपने परिवार के साथ आंध्रप्रदेश गए हुए थे। उनके भाई ए रामा राव के बयान पर कदमा थाना में रिपोर्ट दर्ज की गई है। दर्ज के मामले के अनुसार फ्क् मई को लक्ष्मण राव के पड़ोसियों ने घर का ताला टूटा हुआ पाया था।

एमजीएम सुपरिंटेंडेंट के घर चोरी

ख्म् मई-चोरों ने एमजीएम थाना से कुछ ही दूरी स्थित एमजीएम हॉस्पिटल के सुपरिंटेंडेंट डॉ आरवाई चौधरी के नवनिर्मित घर से एक लाख रुपए से ज्यादा के सैनिटरी फिटिंग्स पर हाथ साफ कर दिया। सुपरिंटेंडेंट के बयान पर ख्7 मई को एमजीएम थाना में एफआइआर दर्ज हुआ था। चोरों की पहचान अभी तक नहीं हो सकी है।

बाथरूम में लगे फिटिंग्स की चोरी

ख्0 मई-एमजीएम थाना क्षेत्र के बसंत बिहार कॉलोनी निवासी अरुण कुमार पाल के घर का ताला तोड़कर बाथरूम में लगे फिटिंग्स की चोरी कर ली गई थी। चोरी की इस घटना को लेकर एमजीएम थाना में मामला दर्ज किया गया था।

पुलिस यदि पेट्रोलिंग करती तो मेरे घर में चोरी नहीं होती। लेकिन मेरे घर में सात लाख रुपए की चोरी हो गई। गिरोह को यदि नहीं पकड़ा गया तो हो सकता है वे किसी और घरों को निशाना बनाएं।

मालती देवी

पुलिस यदि अपना काम करती तो काफी हद तक अपराध कम हो जाता। जहां तक नाइट पेट्रोलिंग की बात है तो पूरा शहर घूम जाइए, शायद ही किसी चौक-चौराहों पर पुलिस से भेंट हो। हां, चोरों से मुलाकात जरूर हो जाएगी।

तेजेंदर सिंह

घर को सेफ्टी के लिहाज से फुल प्रूफ करने के लिए कई तरह के डिजिटल लॉक्स मार्केट में अवेलेबल हैं। अलार्म, डोर आइ, डोर चैन, अल्ट्रा रिम लॉक, लाइट लेंच सहित कई तरह के डिजिटल लॉक्स सिटी में आसानी से अवेलेबल है। थोड़ा पैसा खर्च कर आप अपने घर को पूरी तरह से सेफ बना सकते हैं।

-महेंद्र अग्रवाल, प्रोपराइटर, हार्डवेयर पैलेस

डीवीआर को कंप्यूर, लैपटॉप से जोड़कर आप अपने घर की पूरी जानकारी ले सकते हैं। वीडियो कॉल बेल, डोर आई सहित कई तरह के डिजिटल लॉक्स से घर को फुल प्रूफ बना सकते हैं।

-शुभम मिश्रा, स्टूडेंट, एनआइटी

संबंधित थाना की पेट्रोलिंग पार्टी रात में गश्त पर रहती है। शहर में क्राइम पूरी तरह से कंट्रोल में है। पुलिस अपना काम बेहतर ढंग से कर रही है। चोरी रोकने में पब्लिक को भी सपोर्ट करना होगा। सिर्फ घर से बाहर जाने से पहले घर का मालिक थाना को जरूर इंफॉर्म कर दें। पुलिस वैसे इलाकों की विशेष निगरानी रखेगी।

-चंदन कुमार झा, सिटी एसपी, जमशेदपुर