तीन मेडिकल स्टोर्स का लाइसेंस रद्द

-डिमना रोड स्थित महालक्ष्मी मेडिको, पोटका स्थित दत्ता मेडिकल व हलुदबनी स्थित मां भवानी मेडिको स्टोर के लाइसेंस हुए रद्द

JAMSHEDPUR: ड्रग्स डिपार्टमेंट ने शहर के तीन दवा दुकानों का लाइसेंस रद्द कर दिया है। इनमें डिमना रोड स्थित महालक्ष्मी मेडिको स्टोर, पोटका स्थित दत्ता मेडिकल स्टोर और हलुदबनी स्थित मां भवानी मेडिको स्टोर शामिल हैं। जांच के दौरान ड्रग्स डिपार्टमेंट ने इन मेडिकल स्टोर्स में नशीली दवाओं की ब्रिकी, कागजात में गड़बड़ी, बिना पर्ची दवाओं की ब्रिकी, फार्मासिस्ट का नहीं होना समेत कई और खामियां पाईं।

संचालकों में हड़कंप

शहर के तीन मेडिकल स्टोर्स में गड़बड़ी पाए जाने के बाद लाइसेंस रद्द किए जाने से दवा दुकानदारों में हड़कंप है। औषधि विभाग के अनुसार नियम को ताक पर रखकर संचालित करने वाले दवा दुकानों के खिलाफ कार्रवाई आगे और भी तेज होगी। इसके लिए एक गुप्त टीम का गठन किया गया है, ताकि आरोपियों पर उचित कार्रवाई हो सके। ड्रग्स डिपार्टमेंट द्वारा गठित जांच टीम के अनुसार शहर के कई मेडिकल स्टोर्स पर नशीली दवाओं की धड़ल्ले से ब्रिकी हो रही है। इनमें कफ सिरफ, नींद की दवा सहित अन्य नशीला इंजेक्शन भी शामिल है। अधिकांश युवा वर्क नशीली दवाओं का इस्तेमाल कर रहा है।

कोल्ड चेन का अनुपालन नहीं करने वालों पर भी होगी कार्रवाई

ड्रग्स डिपार्टमेंट से मिली जानकारी के मुताबिक शहर में जल्द ही कोल्ड चेन को लेकर अभियान चलाया जाएगा। इसकी रणनीति तैयार हो चुकी है। इस अभियान के तहत जो दवाएं ठंडे वातावरण में रखी जानी है, उन्हें वैसी ही विधि से रखने के लिए कहा जाएगा। इसका पालन नहीं करने वाले मेडिकल स्टोर्स पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

मेडिकल स्टोर्स को संचालित करने के लिए विभाग द्वारा नियम-कानून बनाए गए हैं। उसका पालन करना अनिवार्य है। गलत ढंग से संचालित होने वाले मेडिकल स्टोर्स के खिलाफ गठित टीम द्वारा सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।

-राम कुमार झा, ड्रग्स इंस्पेक्टर