छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : डीएवी बिष्टुपुर में जमशेदपुर जोन डीएवी के टीचर्स की ट्रेनिंग कैंप का उद्घाटन सोमवार को क्षेत्रीय निदेशक एसके लूथरा ने किया। इस कैंप में सौ टीचर्स पार्टिसिपेट कर रहे हैं। इन्हें स्पो‌र्ट्स म्यूजिक, आर्ट, धर्म-आध्यात्म के साथ नैतिक शिक्षा की जानकारी दी जा रही है। यह कैंप दो दिनों तक चलेगा।

स्टूडेंट्स को करेंगे प्रेरित

क्षेत्रीय निदेशक एसके लुथरा ने कहा कि वर्तमान शैक्षणिक माहौल में पेरेंट्स अपने बच्चों को सिर्फ डॉक्टर व इंजीनियर बनाना चाह रहे हैं। इसके लिए बच्चों पर मानसिक बोझ डाला जा रहा है। इससे बच्चे तनाव में रह रहे हैं। ऐसे में स्पो‌र्ट्स, म्यूजिक, आर्ट, धर्म-आध्यात्म के माध्यम से बच्चों के तनाव को कम किया जा सकता है। टीचर्स को इसकी ट्रेनिंग इसलिए दी जा रही है, ताकि उनमें राष्ट्रीयता की भावना जागृत हो सके। उन्होंने बताया कि इस तरह के ट्रेनिंग करने वाले डीएवी पहला स्कूल है। ट्रेनिंग के बाद अपने स्कूल में स्टूडेंट्स को इस दिशा में पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे।

डिजिटल इंडिया को पोस्टर में उकेरा

ग्रेजुएट कॉलेज में सेामवार को गणित एवं कंप्यूटर साइंस के संयुक्त तत्वाधान में डिजीटल इंडिया वीक के चौथे दिन पोस्टर कॉम्प्टीशन का आयोजन किया गया। कॉम्प्टीशन में गणित एवं कंप्यूटर डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स ने डिजीटल इंडिया के विभिन्न विषयों पर पोस्टर बनाया। इस पोस्टर का प्रदर्शन पांचवें दिन मंगलवार को किया गया। सभी स्टूडेंट्स गणित विभाग के प्रो.अमिताभ बोस व डॉ। सविता मिश्रा एवं कंप्यूटर डिपार्टमेंट के अन्नी कुमारी, नाजिया तहसीन, मेघा कुणाल, मुकेश के दिशा-निर्देशन में पोस्टरों का निर्माण किया। मंगलवार को इन पोस्टरों की प्रदर्शनी लगाई जायेगी।