रुह्र॥न्क्त्रष्ठन्द्दन् : जिले के किस्को सह पेशरार प्रखंड के बीडीओ सुरेन्द्र उरांव से दो लाख रुपए लेवी व इंदिरा आवास की मांगने वाले दो अपराधियों को पुलिस ने सोमवार को धर दबोचा। प्रखंड विकास पदाधिकारी से लेवी मांगने वाले अपराधियों में पलामू जिले के पांकी थाना अंतर्गत कोनाई गांव निवासी स्वर्गीय सलामत अंसारी का पुत्र मेराज अंसारी (वर्तमान में किस्को थाना अंतर्गत नारी गांव) व लातेहार निवासी रफीज मियां का पुत्र रहीम अंसारी हैं। पुलिस गिरफ्त में आए दोनों अपराधियों के पास से पांच मोबाइल फोन व आठ सिम कार्ड बरामद किया गया है।

दर्ज कराई थी एफआईआर

एसपी मनोज रतन चोथे ने बताया कि बीडीओ सुरेन्द्र उरांव ने एक मई को किस्को थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जिसमें मोबाइल संख्या 7061171904 व 7061172089 से नक्सली संगठन पीएलएएफआई के कमांडर दिनेश व अरविंद का नाम लेकर बीडीओ के मोबाइल संख्या 8084490383 पर विगत 21 अप्रैल 2015 से लगातार फोन कर दो लाख रुपए की लेवी की मांग की जा रही थी। साथ ही लेवी की राशि नहीं देने पर बीडीओ व उनके परिवार को जान से मारने की धमकी दी जा रही थी।

मोबाइल नंबर को खंगाला

बीडीओ के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कर किस्को थाने के सहायक अवर निरीक्षक शिव शंकर ओझा को अनुसंधानकर्ता बनाया गया। अनुसंधान के क्रम में आरोपियों के मोबाइल नंबर के लोकेशन, काल डिटेल के आधार पर पहले मेराज अंसारी को पकड़ा गया। पूछताछ के क्रम में इसने अपना अपराध स्वीकार किया। रहीम के मोबाइल का लोकेशन भी किस्को के आसपास ही मिल रहा था। जिसे मेराज अंसारी से बात कराकर पकड़ा गया। मेराज पेशे से झाड़-फूंक का काम करता है। पूर्व में यह लगभग दो वर्ष तक रहीम अंसारी के घर रहा था। इसी क्रम में दोनों की दोस्ती हुई थी।

फर्जी आईडी पर खरीदा था सिम

पूछताछ के क्रम में यह भी पता चला के घटना में प्रयुक्त दोनों मोबाइल सिम मेराज अंसारी ने वशीर अंसारी के नाम पर फर्जी पहचान पत्र बनवाकर खरीदा था। पुलिस ने दोनों को किस्को थाना कांड संख्या 29/15 में भादवि की धारा 353, 387, 34 व सीएलए एक्ट की धारा 17 के तहत जेल भेज दिया। एसपी के प्रेसवार्ता के दौरान डीएसपी कृष्ण कुमार मिश्रा, परिक्ष्मान डीएसपी वैद्यनाथ प्रसाद, किस्को बीडीओ सुरेन्द्र उरांव एवं किस्को के थाना प्रभारी अनिल कुमार मिश्रा मौजूद थे।