-गुड़ाबांदा, डुमारिया, मुसाबनी व धालभूमगढ़ में सरकारी काम करा रहे कांट्रेक्टर्स से कर रहे थे वसूली

-पुलिस टीम ने लेवी वसूलने आए दो नक्सलियों को किया अरेस्ट

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल

नक्सलियों द्वारा लेवी वसूले जाने की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने टीम का गठन किया। इसके बाद पुलिस टीम ने एएसपी अभियान, घाटशिला के एसडीपीओ आरिफ इकराम के साथ ही धालभूमगढ़, मुसाबनी और डुमरिया थाना प्रभारी ने टीम के साथ छापेमारी की। इस दौरान पुलिस ने मुसाबनी से दो नक्सलियों को अरेस्ट किया।

देशी कट्टा, गोली व माओवादी पर्चा किया रिकवर

एसएसपी ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि नक्सलियों द्वार कांट्रेक्टर्स से लेवी वसूली जाती है। इसके बाद पुलिस टीम ने छापेमारी कर गुड़ाबांदा के हिन्दू राम मुर्मू और मुसाबनी के साधुचरण महली को अरेस्ट कर लिया। इनके पास से पुलिस ने एक कंट्री मेड पिस्टल, दो जिंदा गोली, माओवादी पर्चा के अलावा मोबाइल फोन भी रिकवर किया है।

एक नक्सली हुआ फरार

पकड़े गए दोनों नक्सली सुपाई टुडू दस्ते के मेंबर हैं। इन दोनों के साथ ही गुड़ाबांदा का अनिल किस्कू भी था, लेकिन वह मौके का फायदा उठाकर वहां से भाग निकला। एसएसपी ने बताया कि ये लोग साइट पर जाकर कांट्रेक्टर्स को धमकी देकर लेवी वसूलते थे।

-----------

लेवी नहीं देने पर कर देते हैं हत्या

ईस्ट सिंहभूम डिस्ट्रिक्ट में भी नक्सली कांट्रेक्टर्स से लेवी वसूलते हैं। लेवी लेने के लिए वे कांट्रेक्टर्स को उनके साइट पर जाकर धमकी देते हैं और लेवी नहीं देने पर मारपीट करने, सामानों को जला देने के साथ ही हत्या तक कर दी जाती है।

धमकी देकर करते हैं वसूली

ईस्ट सिंहभूम डिस्ट्रिक्ट के नक्सल अफेक्टेड एरिया गुड़ाबांधा और आस-पास की एरिया में भी गवर्नमेंट डेवलपमेंट वर्क में लगे कांट्रेक्टर्स से भी नक्सली लेवी वसूल रहे हैं। लेवी वसूलने की जिम्मेवारी लोकल एरिया कमांडर के पास होती है। इसके द्वारा कांट्रेक्टर्स को धमकी देकर लेवी वसूली जाती है।

सुपाई टुडू का दस्ता है एक्टिव

गुड़ाबांधा, डुमरिया, धालभूमगढ़ और मुसाबनी एरिया में भाकपा माओवादी दस्ता कमांडर सुपाई टुडू का प्रभाव है और इसके द्वारा ही कांट्रेक्टर्स से लेवी वसूली जाती है। इस बात की जानकारी पुलिस को भी थी, लेकिन सटीक इन्फॉर्मेशन के अभाव में पुलिस एक्शन नहीं ले पा रही थी।

-----------

नक्सलियों द्वारा कांट्रेक्टर्स को धमकी देकर लेवी वसूली जाती थी। इनके द्वारा अबतक तीन कांट्रेक्टर्स से 15 लाख रुपए की वसूली की जा चुकी है। पकड़े गए दोनों नक्सली सुपाई टुडू दस्ते के हैं, जिसका एरिया में पिछले 2 साल से प्रभाव है।

-अमोल वी होमकर, एसएसपी, ईस्ट सिंहभूम