JAMSHEDPUR : साकची के पेनार रोड में डॉट कॉम मोबाइल शोरूम से म्0 मोबाइल और ख्0 लैपटॉप टपाने की घटना को बिहार के मोतिहारी जिले के गैंग ने अंजाम दिया था। पुलिस टीम ने बिहार के पूर्वी चंपारण अंतर्गत घोड़ासाहन थाना क्षेत्र निवासी गौतम कुमार जायसवाल उर्फ गौतम चौधरी और कुंडया चैनपुर थाना के हसनपुर निवासी संतोष उर्फ मंतोष चौधरी को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों ने चोरी में संलिप्तता स्वीकार करने के साथ ही अपने सहयोगियों वीरू जायसवाल, बिगू जायसवाल उर्फ बिगेंद्र चौधरी, पवन कुमार दास, विजय कुमार और रंजीत साह के नाम बताये हैं। गौतम व संतोष के सभी सहयोगी पूर्वी चंपारण के घोड़ासाहन बाजार निवासी हैं।

ख्8 अक्टूबर की घटना

घटना को ख्8 अक्टूबर को अंजाम दिया गया था। संतोष उर्फ मंतोष चौधरी लैपटॉप की चोरी में पहले भी जेल जा चुका है। दुकान से ख्भ् लाख के सामान की चोरी हुई थी। एसएसपी अनूप टी मैथ्यू ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि चोरी के सामान की बिक्री घोड़ासाहन बाजार में और नेपाल के सीमावर्ती इलाके में की गई है। पुलिस टीम चोरी गये मोबाइल व लैपटॉप की बरामदगी के प्रयास कर रही है। चोरी के दो दिन पूर्व गिरोह के सदस्य शहर पहुंच गये थे और जुगसलाई स्टेशन रोड स्थित सुवर्णरेखा लॉज में ठहरे थे। पहले सभी ने डॉट कॉम शोरूम की रेकी की। पकड़े गए गिरोह के सदस्यों के पास से सुवर्णरेखा लॉज का रजिस्टर, चोरी में सहयोगी रहे बिगेंद्र चौधरी का पहचान पत्र तथा संतोष चौधरी के पास से रिलायंस कंपनी का काला रंग का टूटा हुआ मोबाइल बरामद किया गया है। गौतम चौधरी के पास से दो सिम वाला मोबाइल मिला।

सीसीटीवी फुटेज से धराए चोर

एसएसपी ने बताया कि चोरी के दिन गिरोह के दो सदस्यों संतोष चौधरी और गौतम कुमार जायसवाल की तस्वीरें दुकान में लगी सीसीटीवी में कैद हो गई थी। इसी आधार पर पुलिस टीम गिरोह को खंगाल रही थी।

बिना शटर तोड़े करते हैं चोरी

एसएसपी के अनुसार जिस तरह साइबर क्राइम में झारखंड के जामताड़ा, चेन और कैश छिनतई में बिहार के कटिहार, आभूषण दुकान में लूटपाट व चोरी में साहेबगंज के राधानगर का नाम पूरे देश में कुख्यात है, उसी तरह मोतिहारी के घोड़ासाहन बाजार का गैंग बिना शटर तोड़े ही चोरी की घटनाओं को अंजाम देता है। गिरोह के सदस्य रॉड से शटर को किनारे से टेढ़ा कर देते हैं। इसके बाद दुकान में घुसते हैं और चोरी करते हैं। गिरोह ने दिल्ली में रैडो घड़ी के शोरूम में भी चोरी की थी।