-अल्ट्रासाउंड सेंटर्स द्वारा रिपोर्ट जमा करने का लास्ट डेट खत्म

-अभी तक मैक्सिमम अल्ट्रासाउंड सेंटर्स ने नहीं जमा की रिपोर्ट

JAMSHEDPUR: कोई भी नियम बन जाए, किसी का भी आदेश हो, इन्हें किसी बात की परवाह नहीं। बात हो रही है अल्ट्रासाउंड सेंटर्स की। नियमों का उल्लंघन कर चलाए जा रहे अल्ट्रासाउंड सेंटर्स पर शिकंजा कसने के लिए पिछले साल दिसंबर में हेल्थ सर्विसेज के डायरेक्टर इन चीफ द्वारा आदेश जारी कर सभी सेंटर्स में कार्यरत डॉक्टर्स, टेक्निशियन, लाइसेंस संबंधित सभी जानकारियां जमा करे को कहा गया था। रिपोर्ट जमा करने की आखिरी तारीख खत्म हुए ख्0 दिन से ज्यादा गुजर गए, लेकिन भी तक कई अल्ट्रासाउंड सेंटर्स द्वारा रिपोर्ट नहीं जमा नहीं की गई है।

आदेश की नहीं कोई चिंता

अल्ट्रासाउंड सेंटर के संचालन के लिए बने नियमों का पालन हो या ना हो इस बात की इन्हें कोई परवाह नहीं। और तो और जब इनसे सेंटर से संबधित रिपोर्ट मांगी जाती है, तो उसमें भी आनाकानी। कुछ यही हाल में डिस्ट्रिक्ट में मौजूद अल्ट्रासाउंड सेंटर्स का। रूल्स का वायलेशन कर चलाए जा रहे अल्ट्रासाउंड सेंटर्स पर नकेल कसने के लिए हेल्थ सर्विसेज के डायरेक्टर इन चीफ ने आदेश जारी करते हुए सभी अल्ट्रासाउंड सेंटर्स से रिपोर्ट मांगी थी। रिपोर्ट जमा करने के लिए उन्हें फ्0 दिसंबर तक का समय दिया गया था, लेकिन इतने दिन बीत जाने के बावजूद सभी सेंटर्स द्वारा रिपोर्ट नही सौंपा गया है। डिस्ट्रिक्ट में क्ख्क् अल्ट्रासाउंड सेंटर्स हैं। इनमें से कई अल्ट्रासाउंड सेंटर्स द्वारा मंथली रिपोर्ट जमा करने में भी लापरवाही बरती जा रही है।

हर बार सिर्फ जारी होता है लेटर

अल्ट्रासाउंड सेंटर्स के संचालन के लिए बने रूल्स को फॉलो करवाने की जिम्मेदारी हेल्थ डिपार्टमेंट की है, लेकिन डिपार्टमेंट यह जिम्मेदारी सही तरीके से पूरी करता नहीं दिख रहा है। अल्ट्रासाउंड सेंटर्स द्वारा रिपोर्ट जमा किए जाने संबंधी आदेश पर भी कर्रवाई में डिपार्टमेंट फेल होता दिखा रहा है। सभी अल्ट्रासाउंड सें‌र्ट्स द्वारा रिपोर्ट जमा ना किए जाने की बात कहते हुए सिविल सर्जन डॉ विभा शरण ने लेटर जारी करने की बात कही, लेकिन सवाल उठता है कि क्या हर बार सिर्फ लेटर जारी करने से रूल्स का इंप्लीमेंटेशन सुनिश्चित हो पाएगा।

अभी तक सभी अल्ट्रासाउंड सेंटर्स द्वारा रिपोर्ट जमा नहीं की गई है। इस मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है। इस संबंध में अल्ट्रासाउंड सेंटर्स को लेटर जारी किया जाएगा।

-डॉ विभा शरण, सिविल सर्जन, ईस्ट सिंहभूम