-आम बजट को लेकर लोगों की है मिलीजुली प्रतिक्रिया

-सोनारी स्थित अपार्टमेंट में लोगों से हुई बातचीत

JAMSHEDPUR : शनिवार को आए आम बजट को लेकर सभी में उत्सुकता थी। टीवी के सामने बैठे लोग बजट की हर घोषणा को बड़े ध्यान से सुन रहे थे और इस बजट का अपने रोजमर्रा के जीवन पर पड़ने वाले असर का विश्लेषण करने में जुटे थे। एक तरफ जहां आर्थिक विशेषज्ञ देश और राज्य की अर्थव्यवस्था पर इस बजट के असर का अनुमान लगाने में जुटे थे। वहीं दूसरी तरफ आम लोग इस बजट से अपने घर के बजट में आने वाले बदलाव का हिसाब लगाने में लगे थे। घर का बजट संभालने वाली कुछ गृहणियों से हमने जाना कि आखिर उनकी नजर में कैसा है यह बजट

कुछ उम्मीदें पूरी, कई रह गई अधूरी

किचन का बजट कंट्रोल में रहे। बच्चों की पढ़ाई जेब को ज्यादा ढीली ना करे। हर महीने के इनकम से कुछ सेविंग पॉसिबल हो पाए। एक मध्यम वर्गीय परिवार बजट में कुछ इन्हीं चीजों को तलाशता है। क्या आम बजट ने लोगों की इस तलाश को पूरा किया है? कुछ गृहणियों से हमने यह जानने की कोशिश की। सोनारी की रहने वाली अलका तिवारी ने कहा कि बजट आम आदमी की उम्मीदों पर पूरी तरह से खरा नहीं उतरा। आशा थी कि इनकम टैक्स का स्लैब बढ़ेगा, लेकिन गवर्नमेंट ने इसमें कोई बदलाव नहीं किया। रश्मि बालासिन्हा ने सर्विस टैक्स में बढ़ोत्तरी से निराशा जताई।

यह एक एवरेज बजट है। सर्विस टैक्स बढ़ाए जाने से घर के बजट पर भी असर पड़ेगा। इनकम टैक्स स्लैब बढ़ाना चाहिए था, पर गवर्नमेंट ने इसमें कोई बदलाव नहीं किया। एजुकेशन लोन को सस्ता और आसान बनाने की बात कही गई है, ये एक राहत की बात है।

-अलका तिवारी

हमें आशा थी कि बजट में इनकम टैक्स का स्लैब बढ़ेगा, लेकिन गवर्नमेंट ने इसमें कोई बदलाव नहीं किया। हालांकि, हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम की छूट की सीमा को बढ़ाया गया है। यह एक अच्छा कदम है।

-रश्मि बालासिन्हा

बच्चों का एजुकेशन दिन-ब-दिन महंगा होता जा रहा है। एजुकेशन के बढ़ते खर्च की वजह से एक मध्यम वर्गीय परिवार के बच्चों को अच्छी शिक्षा देने में परेशानी होती थी। बजट में एजुकेशन लोन का सस्ता और आसान करने की बात कही गई है। यह एक अच्छी पहल है।

-पूनम पांडेय

आम लोगों के लिए महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा है। महंगाई कम हो सरकार के इसके लिए और कदम उठाने चाहिए थे। सर्विस टैक्स बढ़ने से आम लोगों पर भी बोझ बढ़ेगा।

-किरण सिंह

बजट में टीवी, फ्रीज, माइक्रोवेव जैसी घरेलू जरूरत की कुछ चीजें सस्ती की गई हैं। इससे आम लोगों को राहत मिलेगी, पर सर्विस टैक्स बढ़ने की वजह से कई चीजें महंगी भी हो जाएंगी।

-सुनिता राय