छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : :स्टील सिटी में पीने के पानी के लिए कुछ इलाके में भारी जद्दोजहद करनी पड़ती है। शहर में दस सालों की जनसंख्या आंकड़े देखे जाएं तो 2007 में शहर की जनसंख्या आठ लाख के करीब थी। शहर की मौजूदा जनसंख्या 12 लाख है। शहर में प्रतिदिन 200 मिलियन लीटर पानी की जरूरत है जबकि औसत 150 मिलियन लीटर की आपूर्ति हो रही है जबकि 200 मिलियन लीटर का उपयोग औद्योगिक कार्य के लिए किया जा रहा है।

पीने लायक नहीं पानी

शहर में बोरिंग के पानी में आयरन, अर्सेनिक, फ्लोराइड, सल्फर और मैग्नीशियम के तत्व होने पीने के लायक नहीं है। शहर के 70 प्रतिशत इलाके में पानी की सप्लाई हो रही जबकि 30 प्रतिशत हर दिन पीने के पानी के लिए जद्दोजहद करते है।

साल दर साल गिरा वाटर लेबल

दस सालों में गिरा 50 प्रतिशत से ज्यादा पानी का स्तर गिर गया है। जल विभाग और जेएनएसी के आंकड़ों के अनुसार जहां ग्रामीण इलाकों में 70 से 90 फीट में पानी निकल रहा है वहीं साकची, बिष्टुपुर में 500 से 600 फीट पर पानी निकल रहा है। जल विभाग के आंकड़े बताते है कि 2010 में जहां वाटर का लेबल 200 से 300 फीट पर था वहीं 2017 में बढ़कर 500 से 700 फीट पर पहुंच गया है। शहर में नारमल बोरिंग 220 फीट, और डीप बोरिंग 700 फीट तक की जा रही है।

नही हो रही वाटर हारवेस्टिंग

शहर में सोसायटी और फ्लैट ऐरिया में निर्माण से पहले वाटर हारवेस्टिंग के लिए टैंक बनाना अनिवार्य होता है। लेकिन बिल्डर और आम आदमी विभागों से सेटिंग कर हारवेस्टिंग टैंक नहीं बनवातें है जिससे पानी का संचय नहीं हो पाता है। शहर में ग्रामीण इलाकों में वाटर हारवेस्टिंग के लिए तालाब बनाए गए है लेकिन वह बारिश के समय से ही भरे जाते है।

अवैध बोरिंग से घटा जलस्तर

शहर में अवैध डीप बोरिंग होने के चलते शहर में तेजी से पानी का स्तर गिरा है। शहर में नन कंपनी ऐरिया के बाहर वाटर सप्लाई न होने से लोगों को डीप बोरिंग ही सहारा है। जिससे लोग बिना रजिस्टर्ड लोगों से सस्ते रेट पर डीप बोरिंग करा रहे है। शहर में बिना सप्लाई वाले स्थानों में प्रशासन की ओर से डीप बोरिंग के लिए रजिस्टर्ड बोरिंग वाले कार्यकर्ता ही बोरिंग कर सकते है। लेकिन अवैध बोरिंग के पानी निकाला जा रहा है।

नदी के पानी का व्यवसायिक इस्तेमाल

शहर में स्वर्णरेखा नदी से हर दिन 350 मिलियन लीटर कच्चा पानी निकाला जाता है। जिसका उपयोग पीने के साथ ही व्यापारिक कार्यो में भी किया जाता है। स्वर्णरेखा से कंपनी एरिया, मानगो, टेल्को में सप्लाई की जाती है। वहीं खरकई से निकाले जाने वाले पानी की सप्लाई बागबेड़ा, कीताडीह इलाके में की जाती है।

इन इलाकों में पानी की दिक्कत

मानगो, बागबेड़ा, गीताडीह, गोविंदपुर, परशुडीह, बिरसा नगर, डिमना रोड, सुंदरनगर, करनडीह, बारीगोड़ा और राहरगोड़ा इलाके में पीने के पानी की दिक्कत है।