छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : टाटानगर स्टेशन अक्टूबर तक पूरी तरह वाई-फाई सुविधा से लैस होगा। ए-1 स्टेशन पर जो सुविधा होनी चाहिए, छह माह के भीतर वह सारी सुविधाएं यहां उपलब्ध होंगी। यह बातें रेल मंत्रालय भारत सरकार यात्री सुविधा समिति के सदस्य अशोक त्रिपाठी ने टाटानगर स्टेशन के निरीक्षण के दौरान पत्रकारों से कहीं। उन्होंने कहा कि हावड़ा-टाटा रेल लाइन जल्द ही सेमी हाईस्पीड रूट होगा। त्रिपाठी ने मंडल के डीआरएम को पत्रकारों के लिए एक-दो दिन में अलग से टिकट काउंटर खोलने का आदेश दिया।

शौचालय संचालक पर जुर्माना

स्टेशन निरीक्षण के क्रम में सेकेंड क्लास वेटिंग रूप में बैठे मुजफ्फरपुर निवासी एडी शमसाद ने स्टेशन के शौचालय संचालक पर ज्यादा पैसे लेने का आरोप लगाया। इस पर बोर्ड सदस्यों ने तत्काल कार्रवाई करते हुए शौचालय संचालक पर 25 हजार रुपये जुर्माना लगाने समेत लाइसेंस रद करने का आदेश भी स्टेशन के अधिकारियों को दिया।

कुलियों के लिए होगी उचित व्यवस्था

स्टेशन पोर्टिको, आरक्षण केंद्र समेत एक व तीन नंबर प्लेटफार्म के निरीक्षण के दौरान कुलियों ने शिकयत की कि उन्हें स्टेशन पर विश्राम के लिए एक छोटा कमरा आवंटित किया गया है, जिसमें एक साथ 10 कुली भी आराम नहीं कर पाते। स्टेशन पर कुलियों की संख्या सौ से ज्यादा है। सदस्यों ने रेल अधिकारियों को कुलियों के लिए उचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

रिजर्वेशन सेंटर होगा वातानुकूलित

उन्होंने रेलवे के अधिकारियों को आरक्षण केंद्र एवं सामान्य बुकिंग काउंटर को पूरी तरह से वातानुकूलित करने का निर्देश दिया। शुक्रवार सुबह दुरंतो एक्सप्रेस से टाटानगर पहुंचे रेलवे यात्री सुविधा समिति के सदस्य अशोक त्रिपाठी एवं लक्ष्मी प्रसाद जयसवाल ने मंडल के डीआरएम राजेन्द्र प्रसाद, सीनियर डीसीएम सत्यम प्रकाश, क्षेत्रीय प्रबंधक वी रामबाबू समेत स्टेशन के अन्य अधिकारियों के साथ स्टेशन का निरीक्षण किया। इस क्रम में बोर्ड सदस्यों ने यात्रियों की समस्याएं भी सुनीं।

ऑपरेशन मुस्कान का फंड ही नहीं पहुंचता

निरीक्षण के क्रम में समिति के सदस्य रेल थाना भी पहुंचे। वहां रेल थाना प्रभारी एसएन झा से ऑपरेशन मुस्कान के तहत परिवार से बिछड़े बच्चों के लिए रेलवे की ओर से मिलने वाले फंड के संबंध में पूछा। रेल थाना प्रभारी ने कहा कि ऑपरेशन मुस्कान के नाम पर उनके पास रेलवे की ओर से कोई फंड नही पहुंचता। वे जो भी व्यवस्था करते हैं अपने स्तर से। इस पर त्रिपाठी ने सवाल किया कि क्या उन्हें मालूम है कि ऑपरेशन मुस्कान के तरह बच्चों के शेल्टर के लिए रेल मंत्रालय फंड का आवंटन करता है। इस पर थाना प्रभारी ने रेलवे से ऐसी किसी जानकारी नहीं दिए जाने की बात कही। इस पर त्रिपाठी ने थाना प्रभारी से एक रिपोर्ट तैयार कर देने को कहा