-पोटका प्रखंड के कोवाली थाना के झापान गांव की पंचायत ने सुनाया फैसला

-मामले की निगरानी कर रही है पुलिस, बैठक कर मामले को सुलझाने का हो रहा प्रयास

JAMSHEDPUR: पोटका प्रखंड के कोवाली थाना के झापान गांव में डायन के आरोप मे संखो हासदा के परिवार को पंचायत ने गांव से बाहर करने का फरमान सुनाया। इतना ही नहीं इस परिवार का हुक्का-पानी बंद करने का भी आदेश दिया गया है। इससे से पंडित संखो हासदा का पूरा परिवार डरा सहमा है और किसी अनहोनी से भयभीत है। हालांकि, पुलिस मामले की निगरानी कर रही है और दोनों पक्षों के बीच बैठक करा कर इसे सुलझाने की कोशिश कर रही है।

गांववालों ने की बैठक

जानकारी के अनुसार सांखो हांसदा और उनका परिवार पिछले ब्ख् वर्षो से घर में मां मनसा की पूजा-अर्चना कर रहे हैं। कुछ दिनों पहले संखो हांसदा के पड़ोसी की पत्‍‌नी की तबीयत अचानक खराब हो गई। पड़ोसियों ने संखो के परिवार के लोगों पर तांत्रिक और डायन होने का आरोप लगाया। गांव में यह बात फैल गई कि इस परिवार की वजह से गांव के लोग बीमार हो रहे हैं। पंचायत ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एक बैठक बुलाई। इसमें सांखो के परिवार को बुलाया गया।

की गई मारपीट

पंचायत के दौरान पीडि़त परिवार के सदस्यो के साथ डायन और तांत्रिक बताकर मारपीट भी की गई। इसके बाद पंचायत ने इस परिवार को गांव की दुकान से अनाज नहीं देने, गांव के सभी रास्ते बंद करने का फरमान सुनाया। पीडि़त परिवार के सदस्य देहला हांसदा ने बताया कि गांव के कुछ लोग पूरे परिवार को केरोसिन डाल जलाकर मार देने की बात कर रहे हैं।

ऐसी बात नहीं है। दो पक्षों के बीच झगड़ा हुआ था। इसके बाद आवेश में आकर ऐसा फैसला लिया गया। हम मामले पर नजर बनाए हुए हैं। दोनों पक्षों के बीच बैठक भी कराई है। उम्मीद है कि शुक्रवार तक इसका पॉजिटिव हल निकलेगा।

-अजीत विमल, एसडीपीओ, मुसाबनी