-सीतारामडेरा थाना अंतर्गत देवनगर व चंडीनगर में बेची जा रही अवैध शराब

JAMSHEDPUR: महिलाएं रविवार को सीतारामडेरा थाना अंतर्गत देवनगर व चंडीनगर में अवैध शराब बिक्री करने वालों पर कहर बनकर टूट पड़ीं। आगे-आगे महिलाएं और उनके पीछे-पीछे बच्चे व बूढ़े। महिलाओं ने अवैध शराब बिक्री करने वालों के घरों में घुसकर बाल्टी, गैलन, बोतल, पाउच, यहां तक कि लोटा, गिलास में रखी शराब को उड़ेल दिया। इससे शराब विक्रेताओं में दहशत का माहौल हो गया, लेकिन उन्होंने महिलाओं को गालियां देनी शुरू कर दी। यहां तक कि एक शराब दुकानदार ने बोतल फेंक कर आंदोलनकारी महिलाओं का नेतृत्व कर रही पूजा सिंह पर दे मारा। इससे उनका एक पैर चोटिल हो गया। यही नहीं एक दुकानदार ने पूजा सिंह का नाम लेकर कहा कि अब उनकी हत्या होनी तय है। जब हो हंगामा अधिक होने लगा, तब सीतारामडेरा पुलिस पहुंची। इसके बाद लोग शांत हुए। आंदोलन का नेतृत्व कर रही पूजा सिंह के भतीजे को देर शाम शराब माफिया ने मारने की कोशिश की, लेकिन वह किसी तरह अपनी जान बचाकर भागा।

शराब अड्डों पर धावा

पूजा सिंह ने कहा कि देवनगर के शास्त्री आश्रम, राजेंद्र आश्रम, सुभाष आश्रम, चंडीनगर व छायानगर में बड़े पैमाने पर शराब का अवैध कारोबार होता है। इसके कारण मुहल्लों में प्रतिदिन मारपीट की घटनाएं होती हैं। इसके बाद स्थानीय महिलाओं ने बैठक कर निर्णय लिया कि प्रशासन को इससे अवगत कराया जाए। इसके बाद शुक्रवार को महिला समूहों ने महिला कांग्रेस के बैनर तले उपायुक्त व एसएसपी को ज्ञापन सौंपा। प्रशासन के स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं होने के बाद महिलाओं ने रविवार को देवनगर व चंडीनगर की विभिन्न बस्तियों में शराब माफिया के अड्डों पर धावा बोला। इस अवसर पर उषा यादव, पूजा सिंह, कलावती देवी, मंजू चटर्जी, सीमा दास, हेमंती देवी, सुनीता महतो, शंकर यादव, कबीर यादव, राजकुमार के अलावा काफी संख्या में बस्ती की महिलाएं थीं।

हर तीसरी झोपड़ी में शराब

देवनगर व चंडीनगर में स्थिति इतनी भयावह है कि हर दूसरी-तीसरी झोपड़ी में बार बना लिया गया है। पीने के साथ ही शराबियों को यहां मनचाहा चखना परोसा जाता है। चंडीनगर की एक झोपड़ी में तो विदेशी शराब की बोतल में नकली शराब भरी हुई थी। यहां महिलाओं ने करीब ख्0 से अधिक बोतलें तोड़ डालीं। इसके अलावा घरों में बाल्टी व लोटा, गिलास तक में शराब रखी हुई थी।

मौके पर पहुंची पुलिस

-बाल्टी, गैलन, बोतल, पाउच, गिलास में रखी शराब को उड़ेल दिया

-शराब विक्रेताओं में दहशत का माहौल, महिलाओं को दी गालियां, मिली धमकी

-हंगामा अधिक होने पर सीतारामडेरा पुलिस पहुंची मौके पर

-शराब बिक्री बंद करने को लेकर महिलाओं ने अधिकारियों को सौंपा था ज्ञापन

उत्पाद विभाग की टीम छापेमारी कराने जा रही है। उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी, अब जानकारी मिल गई है। शराब पीने व पिलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- अरविंद कुजूर, सहायक उत्पाद आयुक्त, पूर्वी सिंहभूम