-ब्रह्मानंद हॉस्पिटल से टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान का हुआ करार

-तीन साल में पूरा होगा फिजिशियन असिस्टेंट का कोर्स, 25 स्टूडेंट का हुआ चयन

-कोर्स के बाद दवा की पर्ची व मरीजों की काउंसिलिंग भी करेगी स्टूडेंट्स

JAMSHEDPUR: वीमेंस कॉलेज और ग्रेजुएट कॉलेज की स्टूडेंट्स को अब डॉक्टर्स के समकक्ष दर्जा प्राप्त होगा। इस संबंध में टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान व ब्रह्ममानंद नारायण ह्दयालय के बीच करार हुआ है। इसके लिए वीमेंस और ग्रेजुएट कॉलेज की स्टूडेंट्स बनेगी डॉक्टर टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान की ओर से इंटरव्यू लिया गया था। इंटरव्यू के आधार पर अंतिम रूप में ख्भ् स्टूडेंट्स का चयन किया गया है। यह आवेदन कॉलेज कैंपस में बने नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ स्टूडेंटस स्कील डेवलपमेंट (एनयूएसएसडी) के ऑफिस में लिया गया था।

कोर्स के साथ-साथ जारी रहेगी पढ़ाई

फिजिशियन असिसटेंस के रूप में सलेक्टेड स्टूडेंट्स की ग्रेजुएशन की पढ़ाई बाधित नहीं होगी। इसके लिए ब्रहामानंद हॉस्पिटल के डॉक्टर्स कॉलेजों में ही स्टूडेंट्स को पढ़ाने आएंगे। ग्रेजुएट कॉलेज फॉर वीमेंस की प्रिंसिपल डॉ। ऊषा शुक्ला ने कहा कि पहली बार ग्रेजुएशन की स्टूडेंट्स को इस तरह का मौका मिला है। स्टूडेंट्स इस कोर्स एवं ग्रेजुएशन में तालमेल बिठाकर अपनी पढ़ाई को सफलतापूर्वक पूरा करेगी। इस मौका को स्टूडेंट्स व्यर्थ न गंवाये। यह अन्य स्टूडेंट्स के भविष्य के लिए मील का पत्थर साबित होने वाला है।

कोर्स तीन साल का

इस कोर्स को एमबीबीएस के समकक्ष माना गया है। कोर्स तीन साल का होगा। इस कोर्स की समाप्ति के बाद ये स्टूडेंट्स मरीजों के लिए दवा की पर्ची, मरीजों की काउंसिलिंग करेगी। इसके साथ ही ऑपरेशन थियेटर में डॉक्टर्स का सहयोग भी करेंगी। इस कोर्स की समाप्ति के बाद नौकरी की शत प्रतिशत गारंटी है। कुछ को ब्रह्मानंद हॉस्पिटल में नौकरी में रखा जायेगा और कुछ को शहर के अन्य हॉस्पिटल में नौकरी दी जायेजी। कोर्स की समाप्ति के बाद इन 'डॉक्टरों' को ख्भ् से म्0 हजार रुपए तक की नौकरी मिलने की संभावना है। यह पहला मौका होगा जब शहर के कॉलेजों की स्टूडेंट्स को इस तरह का कोर्स करने का मौका मिलेगा। इसमें दो साल में किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा। अंतिम एक साल के लिए सामान्य फीस निर्धारित किया जायेगा। यह फीस अभी तक तय नहीं है। यह कोर्स पूरी तरह ब्रहम्मानंद के डॉ। सुशील व डॉ। मुकेश सिंह की देखरेख में संचालित होगा।