-पार्ट वन में एडमिशन को लेकर बढ़ा बवाल

-वीमेंस कॉलेज में अनशन, को-आपरेटिव कॉलेज में धरना

-1500 से अधिक स्टूडेंट्स को है पार्ट वन में एडमिशन का इंतजार

JAMSHEDPUR: इंटरमीडिएट एग्जाम में अच्छे मा‌र्क्स लाने के बावजूद स्टूडेंट्स और पैरेंट्स दोनों परेशान है। ग्रेजुएट के पार्ट वन में एडमिशन के लिए वे विभिन्न कॉलेज के चक्कर काट रहे हैं। अधिकांश कॉलेज में पार्ट वन में एडमिशन क्लोज हो चुके हैं। इसको लेकर विभिन्न कॉलेज में स्टूडेंट्स विरोध भी कर रहे हैं। मंडे को वीमेंस कॉलेज की छात्राओं ने जहां अनशन शुरू कर दिया, वहीं एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने को-आपरेटिव कॉलेज के मेन गेट पर धरना दिया। जानकारी के मुताबिक पूर्वी सिंहभूम में करीब क्भ्00 से अधिक छात्र-छात्राओं का एडमिशन विभिन्न कॉलेजों में नहीं हुआ है। इससे लगातार आंदोलन बढ़ता जा रहा है।

एडमिशन को लेकर हंगामा, शुरू हुआ अनशन

वीमेंस कॉलेज में कॉलेज प्रबंधन की लापरवाही से पार्ट वन में एडमिशन न मिलने वाली छात्राओं ने मंडे को दिन भर हंगामा किया और शाम चार बजे से अनशन शुरू कर दिया। दो दर्जन से अधिक छात्राएं अनशन पर बैठी हैं। इस अनशन की अगुवाई कॉलेज की छात्रा अर्चना सिंह कर रही हैं। अर्चना सिंह ने बताया कि छात्राओं की एकमात्र मांग है कि उनका कॉलेज में एडमिशन हो। आंदोलन में ऑनलाइन आवेदन करने वाली तथा वीमेंस कॉलेज से ही इंटर पास करने वाली छात्राएं भी अनशन पर बैठी हैं। इधर इस पूरे मामले को लेकर सोमवार को दिन भर कॉलेज में काफी गहमा-गहमी रही। हंगामा होता रहा। आंदोलनरत छात्राओं ने सबसे पहले कॉलेज के मेन गेट पर ताला जड़ दिया। सूचना मिलने पर बिष्टुपुर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस के पहुंचने के बाद समझा-बुझाकर किसी तरह गेट का ताला खुलवाया गया। छात्राओं ने इसके बाद कॉलेज के प्रशासनिक भवन के मेन गेट को बंद कर दिया। जब प्रिंसिपल ने आंदोलनरत छात्राओं से किसी तरह बात नहीं की तो वे शाम के ब् बजे से अनशन पर बैठ गई।

को-ऑपरेटिव में एनएसयूआई का धरना

पूर्वी सिंहभूम समेत कोल्हान यूनिवर्सिटी के लगभग सभी कॉलेजों में पार्ट वन में एडमिशन को लेकर एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने को-ऑपरेटिव कॉलेज के मेन गेट पर धरना दिया। उनका कहना था कि पूरे कोल्हान में लगभग ख्भ्00 से अधिक स्टूडेंट्स का पार्ट वन में एडमिशन नहीं हुआ है। जबकि कॉलेजों में सीट खाली पड़ी हुई है। पूर्वी सिंहभूम के विभिन्न कॉलेजों में लगभग क्भ्00 छात्र-छात्राएं ऐसे ही जो एडमिशन के इंतजार में है। इन स्टूडेंट्स के मा‌र्क्स भी अच्छे हैं। इसके बावजूद उनका एडमिशन नहीं हो रहा है। इस मौके पर मुख्य रूप से एनएसयूआई के कोल्हान प्रभारी हरेराम टुडू, सन्नी सिंह, शिबू सिंह, सोमेन मुखर्जी, अजय होनहागा समेत अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।