- 'टीबी और डायबिटीज में संबंध' पर कार्यशाला आयोजित

-'जागरण पहल', व‌र्ल्ड डायबिटीज फाउंडेशन व द यूनियन की ओर से हुआ आयोजन

CHAIBASA : सरकार की सोच देश और राज्य को स्वस्थ और शिक्षित बनाना है। यह सामूहिक प्रयास से ही संभव है। जिस प्रकार सामूहिक प्रयास से चेचक और पोलियो को करीब जीरो प्वाइंट पर लाया गया है, उसी प्रकार से अब डायबिटीज और टीबी को भी खत्म करना है। ये बातें कहीं एमपी लक्ष्मण गिलवा ने। शुक्रवार को वे 'जागरण पहल', व‌र्ल्ड डायबिटीज फाउंडेशन एवं द यूनियन की ओर से स्थानीय माधव सभागार में 'टीबी और डायबिटीज में संबंध' विषय पर आयोजित कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। कार्यक्रम की शुरुआत दैनिक जागरण समूह के संस्थापक स्वर्गीय पूर्णचंद्र गुप्त और स्वर्गीय नरेन्द्र मोहन गुप्त की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर और दीप जला कर की गई। इसके बाद दैनिक जागरण के प्रतिनिधियों ने अतिथियों को बुके देकर सम्मानित किया।

पैनल डिस्काशन हुआ

अंत में पैनल डिस्काशन किया गया जिसमें एसीएमओ डॉ। चंद्रवती बोयपाई, डॉ। बीके पांडेय, डॉ। मथुरा महतो ने डायबिटीज और टीबी का इलाज, रोकथाम के उपाय औक उनके लक्षण के बारे में बताया। जागरण पहल के नेशनल प्रोजेक्ट को-ऑर्डिनेटर राजेश रंजन ने पूरी परियोजना के उद्देश्य, गतिविधि आदि के बारे में बताया। उन्होंने यह भी कहा कि विश्व में सबसे ज्यादा टीबी के मरीज भारत में हैं और डायबिटीज के मरीज चीन के बाद भारत में। अत: दोनों बीमारियों से बचाव बेहद जरूरी है। मौके पर एनआरएचएम के अनिल कुमार, डीपीएम निर्मल चंद्र दास, सिस्टर बसंती, एएनएम ट्रेनिंग कॉलेज की प्रिंसिपल सांता सोरेंग, यूनिसेफ के अनिल कुमार, निमिषा अग्रवाल, डॉ। कमलेश प्रसाद, डॉ। बीके पांडेय, जागरण पहल के जिला परियोजना समन्वयक मिथुन चौधरी, राज्य परियोजना समन्वयक अब्दुल मलिक समेत अन्य लोगों ने अपने विचार रखे।

------------------------

मैं कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से यह आश्वासन देती हूं कि जहां पर जरूरत होगी, हमारे एनएसएस और एनसीसी के कैडेट्स हमेशा आपकी सहायता के लिए मौजूद रहेंगे।

फोटो-क्7-डॉ। शुक्ला मोहंती, प्रोवीसी, कोल्हान यूनिवर्सिटी

--------------------

---------------------

पहले टीबी को लाइलाज बीमारी समझा जाता था, लेकिन सरकार की कोशिशों का परिणाम है कि यह बीमारी अब लाइलाज नहीं रही। इसे ठीक किया जा सकता है। इसी प्रकार डायबिटीज को भी नियंत्रित किया जा सकता है। जिला प्रशासन आपकी इस मुहिम को पूरा समर्थन और सहायता देगा।

फोटो-ब्-अजीत शंकर, अपर उपायुक्त, पश्चिम सिंहभूम

-----------------------

टीबी मरीज डायबिटीज की भी जांच कराएं और डायबिटीज के मरीज टीबी की जांच कराएं। इसके लिए मैं सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और जिला यक्ष्मा पदाधिकारी के नाम अधिसूचना जारी करूंगा। साथ ही यह सुनिश्चित कराने का प्रयास करूंगा कि इसकी सही रिपोर्टिग भी ब्लाक स्तर से जिला स्तर पर आए।

फोटो-क्ब्-डॉ। जगत भूषण प्रसाद, सिविल सर्जन, पश्चिम सिंहभूम।

--------------------

यह मुहिम 'जागरण पहल' ने शुरू की है, लेकिन यह सरकार के सहयोग के बिना साकार नहीं हो सकता। हम सरकार से सहयोग की अपेक्षा करते हैं। जो लोग इस कार्यक्रम में प्रत्यक्ष रूप से न जुड़ पाए हों उन्हें दैनिक जागरण अपने समाचार पत्र के माध्यम से इन बीमारियों के प्रति वैसे लोगों को जागरूक करता रहेगा।

फोटो-क्म्-प्रवीण कुमार, एजीएम, दैनिक जागरण, जमशेदपुर।

----------------------

हम 'जागरण पहल' की इस मुहिम में साथ हैं। इसके अलावा हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हर टीबी मरीज की डायबिटीज जांच हो और उनकी रिपोर्टिग जिला स्तर तक हो।

-डॉ। मथुरा महतो, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी, पश्चिम सिंहभूम।