- जेवियर एप्टिट्यूट टेस्ट में 13 प्रश्नों में होगी नेगेटिव मार्किग

JAMSHEDPUR: जेवियर एप्टिट्यूट टेस्ट (जैट) का प्रश्नपत्र इस बार अभ्यर्थियों के पसीने छुड़ाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रश्नपत्र में तकनीकी रूप से इस साल कुछ छोटे-मोटे बदलाव किये गये हैं। इस बदलाव के तहत जहां प्रश्नपत्र में प्रश्नों की संख्या घटाई जानी है तो वहीं, नेगेटिव मार्किग की भी व्यवस्था होगी। नेगेटिव मार्किग चुने हुए प्रश्नों में होगी। इन प्रश्नों को 'लीविंग द क्वेश्चन' श्रेणी में रखा जाएगा, जिन्हें छात्र बिना हल किये छोड़ भी सकते हैं, लेकिन प्रश्न हल किये बिना छोड़ने पर भी नेगेटिव मार्किग होगी।

फीडबैक के आधार पर हुआ बदलाव

अभ्यर्थियों के फीडबैक के आधार पर यह बदलाव किया गया है। हालांकि परीक्षा पैटर्न व विषय वही पुराने ही होंगे। बदलाव मार्किग में किया गया है। पहले के मुकाबले कम प्रश्न, यानी मात्र 78 प्रश्न पूछे जाएंगे। इन 78 प्रश्नों में से क्फ् प्रश्नों में नेगेटिव मार्किग का प्रावधान किया गया है। ये क्फ् प्रश्न छात्रों के लिए ऐच्छिक होंगे। यानी अभ्यर्थी इन क्फ् प्रश्नों को छोड़ भी सकते हैं, लेकिन प्रश्न छोड़ने पर प्रति प्रश्न 0.0भ् अंक के हिसाब से इन क्फ् प्रश्नों की नेगेटिव मार्किग की जाएगी। इतना ही नहीं, अगर अभ्यर्थी इन क्फ् प्रश्नों का उत्तर देते हैं और उत्तर गलत होता है तो प्रति प्रश्न 0.ख्भ् अंकों की नेगेटिव मार्किग की जाएगी।

लेना होगा फैसला

प्रश्न पत्र में नेगेटिव मार्किग का यह तरीके औसत छात्रों के किस्मत से अच्छा अंक ले आने के कारण प्रतिभाशाली छात्रों को मौका न मिल पाने के कारण किया गया है। कैंडिडेट्स को टेस्ट के दौरान ही इन क्फ् प्रश्नों को हल करने या न करने का फैसला लेना होगा, इससे औसत छात्रों से प्रतिभाशाली छात्र बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। इसके अलावा परीक्षा का पैटर्न पूर्व की भांति ही है। सामान्य ज्ञान व निबंध लिखने के लिए अभ्यर्थियों को फ्भ् मिनट का समय दिया जाएगा। कुल 78 प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को पिछली बार के मुकाबले ख्0 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया है। इस बार जैट अभ्यर्थियों को प्रश्नों के उत्तर देने के क्70 मिनट का समय दिया जाएगा। बताते चलें कि एक्सएलआरआई जमशेदपुर समेत देश के टॉप क्ख्भ् मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन के लिए तीन जनवरी ख्0क्म् को जेवियर एप्टिट्यूट टेस्ट (जैट) का आयोजन किया जाएगा।