-Times B School survey-2015 में XLRI को कंट्री के बी स्कूल्स में ओवरऑल रैंकिंग में 4 नंबर पर रखा

-IIM A, B और C के बाद एक्सएलआरआई का नंबर, प्राइवेट बी स्कूल्स में पहले से ही नंबर है सिटी स्थित यह बी स्कूल

-लास्ट इयर इंडिया टुडे, द वीक, बिजनेस टुडे और आउटलुक ने XLRI को प्राइवेट में नंबर वन और ओवरऑल चार नंबर की रैंकिंग दी थी

amit.choudhary@inext.co.in

JAMSHEDPUR: कंट्री के प्राइवेट बी स्कूल्स में नंबर वन रैंक वाले सिटी स्थित जेवियर लेबर रिलेशन इंस्टीट्यूट (एक्सएलआरआई) को टाइम्स ग्रुप के सर्वे में ओवरऑल रैंकिंग में चौथे नंबर पर रखा गया है। टाइम्स बी स्कूल सर्वे-2015 में एक्सएलआरआई को आईआईएम अहमदाबाद, बंगलौर और कलकत्ता के बाद जगह दी गई है। यानी कंट्री के इन टॉप थ्री आईआईएम के अलावा दूसरे सभी आईआईएम भी एक्सएलआरआइ से पीछे हैं। कंट्री के टॉप 200 बी स्कूल्स के बीच सर्वे किया गया।

ऐसे हुआ सर्वे

कंट्री के टॉप 200 सरकारी और प्राइवेट बी स्कूल्स के बीच सर्वे किया गया। रिसर्च के दौरान तीन मॉड्यूल्स अपनाए गए इनमें डेस्क रिसर्च, फैक्चुअल सर्वे और परसेप्चुअल रेटिंग सर्वे शामिल था। प्रत्येक जोन से 4 सिटीज यानी कुल 16 शहरों में यह सर्वे किया गया। इनमें जो शहर शामिल थे उनमें मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बंगलौर, हैदराबाद, अहमदाबाद, कोची, चंडीगढ़, पुणे, इंदौर, जयपुर, लखनऊ, भुवनेश्वर, पटना और गुवाहाटी शामिल थे। सर्वे के दौरान इन बी स्कूल्स में सेलेक्शन प्रोसेस, एफिलिएशन, फॉरेन यूनिवर्सिटी कॉलेबोरेशन, कॅरिकुलम, फैकल्टी, पढ़ाई का माहौल, ग्लोबल एक्सपोजर, इंडस्ट्री इंट्रैक्शन, इंफ्रास्ट्रक्चर और प्लेसमेंट आदि के लेवल पर काम किया गया।

ईस्ट जोन में दूसरे नंबर पर

सर्वे के रिजनल रैंकिंग में ईस्ट जोन में एक्सएलआरआई आईआईएम कलकत्ता के बाद दूसरे नंबर पर रखा गया है। इस जोन में एक्सएलआरआई के बाद जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट भुवनेश्वर (एक्सआईएमबी) और आईआईएम रांची की रैंकिंग है।

Parameter wise ranking

आइए जानते हैं कि टाइम्स बी स्कूल सर्वे के डिफरेंट पारामीटर पर एक्सएलआरआई को क्या रैंक मिला

Parameter Rank

Faculty 10

Pedagogy 8

Infrastructure 7

Global Exposure 12

Value for Money 10

Course curriculam 8

Placement 6

Industry interaction9

थर्ड और फोर्थ रैंक मिलता रहा है एक्सएलआरआई को

इस साल भले ही एक्सएलआरआई को ओवरऑल चौथा रैंक मिला हो पर कई सर्वे में इसे ओवरऑल तीसरी रैंकिंग भी मिली है। लास्ट इयर बिजनेस टुडे के सर्वे में प्राइवेट में नंबर वन और ओवरऑल तीसरा रैंक मिला था। इंडिया टुडे ने भी लास्ट इयर एक्सएलआरआई को प्राइवेट में कंट्री का नंबर वन और ओवरऑल बी स्कूल्स में थर्ड रैंक दिया था। बिल्कुल ऐसी ही रैंकिंग लास्ट इयर आउटलुक और द वीक के सर्वे में भी एक्सएलआरआई को मिली थी।

सुधरेगी एक्सएलआरआई की रैंकिंग

एक्सएलआरआई के स्पोक्सपर्सन सुनील वर्गीस ने आई नेक्स्ट से बात करते हुए कहा कि एक्सएलआरआई की ओवरऑल रैंकिंग आने वाले सालों में और सुधरेगी। उनका कहना था कि एक्सएलआरआई का न्यू कैंपस और ग्लोबल मैनेजमेंट प्रोग्राम को अभी तक इन सर्वे में शामिल नहीं किया गया होगा। इसके शामिल हो जाने के बाद एक्सएलआरआई नंबर दो पर आ सकता है। यानी आईआईएम अहमदाबाद ही एक मात्र ऐसा बी स्कूल कंट्री में होगा जो एक्सएलआरआई से आगे रहेगा। ग्लोबल मैनेजमेंट प्रोग्राम के तहत अमेरिका और चीन के बी स्कूल्स के साथ एक्सएलआरआई का कॉलेबोरेशन है जिसके तहत तीनों ही बी स्कूल्स में स्टूडेंट्स को पढ़ाई का मौका मिलता है जिससे बेहतर ग्लोबल एक्सपोजर शायद ही कहीं और मिल पाए।

सबसे इंपॉर्टेट होता है रैंक को मेंटेन रखना। हर साल दूसरे बी स्कूल्स की रैंकिंग में कुछ उतार-चढ़ाव होते हैं, लेकिन एक्सएलआरआई लगातार अपनी रैंकिंग को बनाए रखने में कामयाब रहा है, इतना ही नहीं रैंकिंग में सुधार ही हो रहा है जो आगे चलकर और अच्छा होगा।

- प्रो सुनील वर्गीस, स्पोक्सपर्सन एक्सएलआरआई