क्त्रड्डठ्ठष्द्धद्ब: सोमवार को दूसरी पाली की कार्यवाही के दौरान तीन विधेयक पेश किये गये। इसमें झारखंड माल एवं सेवा कर संशोधन विधेयक 2021, झारखंड हरित ऊर्जा उपकर विधेयक 2021 और सिगरेट व अन्य तम्बाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार तथा वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण विनियमन) (झारखंड संशोधन) विधेयक 2021 पास किया गया। सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार तथा वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण विनियमन) (झारखंड संशोधन) विधेयक 2021 के तहत अब राज्य में खुले में सिगरेट पीने पर अब 1 हजार रुपया जुर्माना लगेगा। पहले 200 रुपये लगता था। संशोधन के तहत फाइन अब पांच गुणा बढ़ाया गया है।

लंबोदर व चंद्रवंशी ने का संशोधन प्रस्ताव

अब किसी सार्वजनिक स्थल पर सिगरेट पीते पकड़े जाने पर 200 रुपये की जगह 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा। आजसू के विधायक लंबोदर महतो ने संशोधन प्रस्ताव के तहत जुर्माने की राशि दस हजार रुपये करने की मांग की थी, जिसे अस्वीकृत कर दिया गया। इस पर भाजपा के विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी ने भी संशोधन विधेयक लाया था। रामचंद्र चंद्रवंशी ने झारखंड हरित ऊर्जा उपकर विधेयक को भी विधानसभा की प्रवर समिति को सौंपने की मांग की थी, जिसे अस्वीकृत कर दिया गया और ध्वनि मत से विधेयक पारित कर दिया गया।

स्थायी बहाली में कंप्यूटर ऑपरेटर को प्राथमिकता

कंप्यूटर ऑपरेटरों की स्थायी बहाली होने तक टेंपररी रूप से बहाल कंप्यूटर ऑपरेटर नहीं हटाए जाएंगे। मंत्री आलमगीर आलम ने सीपी सिंह के अल्पसूचित प्रश्न के जवाब में ये जानकारी दी। मंत्री आलमगीर आलम ने बताया कि जब स्थायी नियुक्ति की जाएगी तो वर्तमान में नियमित रूप से कार्यरत ऑपरेटरों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसपर प्रदीप यादव ने सदन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि जल संसाधन विभाग में कंप्यूटर ऑपरेटरों को यह नोटिस देकर कहा गया है कि अब काम के लिए उनकी जरूरत नहीं है, इसलिये वे नहीं आएं। इसपर मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि आप प्रमाण दें, हम विभाग से बात करेंगे। सीपी सिंह ने स्थायी बहाली होने तक यथास्थिति बनाये रखने की मांग की है।

आउटसोर्सिग को मंत्री ने नकारा

प्रदीप यादव ने इस संबंध में अपनी बात रखते हुए बताया कि टेंपररी को हटाकर टेंपररी ऑपरेटरों को बहाल नहीं किया जा सकता। उन्हें तब हटाया जा सकता है जब स्थायी बहाली हो, वहां भी उन्हें प्राथमिकता देनी होगी। आउटसोर्सिग के माध्यम से नई बहाली होने की बात कही जा रही है, उसका टेंडर भी निकाला गया है। इसपर मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि अभी तक आउटसोर्सिग की कोई प्रक्रिया नहीं है, पता नहीं, कहां से बात आपलोग तक पहुंची है।