RANCHI:कोरोना का सेकेंड फेज कहर मचाने को तैयार है। सिटी में लगातार कोरोना संक्रमण के नए मरीज सामने आ रहे हैं। इस बीच कोविड वैक्सीन भी लगाने का काम तेजी से चल रहा है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को कवर किया जा सके। इसकी शुरुआत 16 जनवरी को राजधानी में हुई थी। फ्रंटलाइन और हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाने के लिए हर दिन टारगेट भी तय किया गया। लेकिन 60 प्लस वालों ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक महीने के अंदर 50 हजार सीनियर सिटीजन ने टीका लगवा लिया। अब वे दूसरी डोज लगाने के लिए पहुंचने लगे हैं।

1 अप्रैल से 45 प्लस का वैक्सीनेशन

सिटी में 1 अप्रैल से 45 प्लस वाले हर किसी को वैक्सीन लगाने की शुरुआत की जाएगी। जिसमें किसी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति के अलावा सामान्य लोग भी शामिल होंगे। इसे लेकर भी हेल्थ डिपार्टमेंट ने तैयारी शुरू कर दी है। वहीं वैक्सीनेशन सेंटर में ड्यूटी पर तैनात स्टाफ को अब पहले से अलर्ट रहने को कहा है।

सदर में फिर बंद हो गई को वैक्सीन

सदर हॉस्पिटल में ही कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी। जहां पर हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाने का काम शुरू हुआ। सेंटर पर कोवीशील्ड के अलावा को वैक्सीन भी लोगों को लगाया जा रहा था। इस बीच शुक्रवार से को वैक्सीन लगाना फिर से सदर में बंद कर दिया गया। जिससे कि बेनेफिशियरी को काफी परेशानी हुई। वहीं उन्हें रिम्स और रिसालदार नगर में जाकर को वैक्सीन लगवाने को कहा गया।

एक भी डोज सदर में नहीं हुई बर्बाद

सदर हॉस्पिटल में हर दिन वैक्सीनेशन के लिए सैकड़ों लोग पहुंच रहे हैं। लेकिन, ढाई महीने के वैक्सीनेशन में एक भी डोज बर्बाद नहीं हुई। ड्यूटी में तैनात नर्स ने बताया कि वह शाम में भी वायल तभी खोलती है जब दस लोग जमा हो जाएं। यही वजह है कि आजतक एक भी डोज वेस्ट नहीं हुई। साथ ही उन्होंने बताया कि होली का माहौल तो दो दिनों से वैक्सीन लगवाने के लिए कम लोग पहुंच रहे है।

निगम ने बनाया सेनेटाइजेशन प्लान

सिटी में कोविड के बढ़ते केस को देखते हुए रांची नगर निगम ने वैक्सीनेशन प्लान बनाया है। जिसके तहत जहां भी कोविड के मरीज मिल रहे है वहां पर रेगुलर सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है। वहीं सिटी बस में भी सुबह शाम सैनिटाइजेशन कराने के साथ कोविड एक्ट का पालन कराया जा रहा है। डीएमसी शंकर यादव ने कहा कि अब मरीजों के बढ़ने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसलिए पब्लिक प्लेस और भीड़ वाली जगहों पर भी सेनेटाइजेशन कराया जाएगा। हमारे पास पर्याप्त केमिकल और संसाधन है। जिससे कि कोविड को कंट्रोल कर सकेंगे। इसके लिए हम प्रयास कर रहे है। फिलहाल 13 गाडि़यों से सेनेटाइजेशन और फागिंग कराई जा रही है।

हाइलाइट्स

फ्रंटलाइन वर्कर, हेल्थ वर्कर रजिस्ट्रेशन - 67237

फ्रंटलाइन वर्कर, हेल्थ वर्कर वैक्सीनेशन - 54052

60 प्लस सीनियर सिटीजन वैक्सीनेशन - 49463

45-59 वाले बेनेफिशियरी को लगा टीका - 16790

सेकें डोज लेने वाले बेनेफिशियरी - 25434