RANCHI:प्रदेश में पान मसाला पर प्रतिबंध है। इसी दिशा में रांची में बड़े स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। रांची में प्रतिबंधित पान मसाला के बड़े व्यवसायियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जिला में तंबाकू नियंत्रण अधिनियम (कोटपा-2003) की विभिन्न धाराओं का सख्ती से अनुपालन भी कराया जाएगा। ये बातें उपायुक्त छवि रंजन ने तंबाकू नियंत्रण के लिए गठित त्रिस्तरीय धावा दल, छापामार दस्ता के एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान कही।

स्कूलों पर स्पेशल फोकस

बीडीओ को अपने-अपने क्षेत्र में स्कूलों का सर्वे कराने का निर्देश दिया गया। 100 गज के दायरे के अंदर प्रतिबंधित पान मसाला और तंबाकू पदार्थों की बिक्री पर उपायुक्त ने कोटपा के तहत कार्रवाई करने की बात कही। उपायुक्त ने कहा कि छात्र नशे से दूर रहें, इसके लिए स्कूलों पर विशेष फोकस करने की जरूरत है। सभी स्कूलों के सर्वे के बाद उन्होंने तंबाकू मुक्त क्षेत्र का उल्लेख करते हुए बोर्ड लगाने का भी निर्देश दिया।

चलेगा सघन जांच अभियान

रांची जिला में प्रतिबंधित पान मसाला और तंबाकू पदार्थों की बिक्री पर सख्त कार्रवाई होगी। उपायुक्त ने अपर जिला दंडाधिकारी सह विशेष नोडल पदाधिकारी, तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम उत्कर्ष गुप्ता को शहर को अलग-अलग जोन में बांटकर जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर अभियान चलाएं और कोटपा-2003 का उल्लंघन करनेवालों पर कार्रवाई करें।

सीमा पर जांच

प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान उपायुक्त ने कहा कि प्रतिबंधित पान मसाला और तंबाकू पदार्थों के इनिशिएशन को रोकने की आवश्यकता है। प्रतिबंधित पान मसाला और तंबाकू पदार्थों के बड़े व्यापारियों पर कार्रवाई की जाएगी। जिला व अंतरराज्यीय सीमा पर कड़ी निगरानी रखते हुए प्रतिबंधित पान मसाला और तंबाकू पदार्थों की तस्करी करनेवालों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। कार्यशाला के दौरान रांची जिला के सभी बीडीओ, एमओआइसी, बीपीएम, जिला तम्बाकू नियंत्रण सेल के कंसल्टेंट, जिला परामर्शी एनटीसीपी रांची, प्रोग्राम को-आर्डिनेटर ट्रस्ट, टाटा ट्रस्ट एवं सीड्स के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।