अतिक्रमण हटाओ अभियान के दूसरे दिन विद्या नगर में चला बुलडोजर

नगर निगम के अधिकारियों को लोगों के विरोध का करना पड़ा सामना

RANCHI: 25 साल से यहीं रह रही हूं। बिना नोटिस थमाए हमारी आंखों के सामने ही हमारे घर ढाह दिए गए। मेरे घर में तो अभी सिर्फ महिलाएं ही हैं। ऐसे में हम लोग कहां जाएं। क्या करें, कुछ समझ नहीं आ रहा है। गुरुवार को जब अतिक्रमण हटाने के लिए बुलडोजर हरमू में रह रही सुमन देवी के घर पर चला, तो उनके आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। हाईकोर्ट के आदेश के बाद जिला प्रशासन व नगर निगम की टीम ने दूसरे दिन भी हरमू नदी को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए हरमू के विद्या नगर में अभियान चलाया। इस दौरान दर्जनों लोगों के घर तोड़े गए। ये लोग हरमू नदी की जमीन पर सालों से कब्जा कर रह रहे थे।

नोटिस दिए बिना ही तोड़े घर

हरमू नदी को अतिक्रमण मुक्त करने का अभियान बुधवार से ही चल रहा है। इस दौरान पहले अमीन द्वारा नदी की लंबाई-चौड़ाई मापी जा रही है। इसके बाद नदी की जद में आकर जिन लोगों ने अवैध रूप से घर बना लिए हैं, उसे तोड़ा जा रहा है। ऐसे में गुरुवार को जब नगर निगम के सहायक कार्यपालक अधिकारी रामकृष्ण के नेतृत्व में टीम पहुंची, तो बुलडोजर लगातार सीधे अतिक्रमण हटाने का काम शुरू हुआ। इस दौरान टीम को भारी विरोध का सामना करना पड़ा। जिन लोगों के घरों पर बुलडोजर चला, उनका आरोप था कि उन्हें पहले से नोटिस नहीं दिया गया। ऐसे में तुरंत घर खाली करना मुश्किल है, लेकिन इसके बाद भी उनका घर तोड़ दिया गया।

बार-बार मापी पर सवाल

सबसे पहले अमीन ने जमीन की मापी कर अतिक्रमित जमीन पर निशान लगाया। ऐसे में लोगों का कहना था कि इस मापी में भी भेदभाव किया जा रहा है। एक बार मापी कर निशान लगाने के बाद दोबारा मापी कर निशान लगाने का क्या मतलब। ऐसे में पहले अतिक्रमण हटाओ टीम यह तय कर ले कि कहां तक अतिक्रमण है। ऐसे में इस मामले को लेकर अतिक्रमण हटाओ टीम और लोगों के बीच बहस भी होती रही।

हजारों लोगों ने नदी की जमीन पर किया है कब्जा

हरमू नदी के किनारे हरमू से लेकर डोरंडा तक ऐसे हजारों लोग हैं, जिन्होंने नदी की जमीन पर कब्जा जमाकर घर बना लिए हैं। इस कारण यह नदी आज एक तरफ जहां सिकुड़ कर नाले में तब्दील हो गई है, वहीं दूसरी तरफ इसका अस्तित्व भी खतरे में है। ऐसे में पिछले दिनों झारखंड सरकार ने हरमू नदी को पुनर्जीवित करने के लिए अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने का निर्णय लिया है।

बॉक्स।

तपोवन मंदिर समेत कई अपार्टमेंट्स पर भी चल सकता है बुलडोजर

बताया गया कि हरमू नदी के अतिक्रमण हटाओ अभियान में तपोवन मंदिर समेत कई अपार्टमेंट्स पर भी बुलडोजर चल सकता है। क्योंकि ये सभी भी हरमू नदी में अतिक्रमण करके ही बनाए गए हैं। अतिक्रमण हटाओ टीम के अधिकारियों ने बताया कि हरमू को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए विद्यानगर, मुक्तिधाम, कडरू होते हुए डोरंडा तक अभियान चलेगा। ऐसे में इसमें कई अपार्टमेंट्स और कई निर्माणाधीन अपार्टमेंट्स भी नदी की जमीन पर आ रहे हैं। इस संबंध में नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि तपोवन मंदिर प्रबंधन को सूचित किया जा चुका है।