खूंटी : खूंटी के पत्रकार अनिल मिश्रा के छोटे पुत्र संकेत कुमार मिश्रा के हत्या मामले का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। 30 घंटे के अंदर पुलिस ने हत्या करने वाले दो अभियुक्तों को गिरफ्तार करने के साथ हत्या में प्रयुक्त दाउली, मोबाइल और मोटरसाइकिल को जब्त कर लिया है। इसकी जानकारी देते हुए खूंटी के पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने बताया कि संकेत की हत्या उसकी अपनी सगी चाची ने घरेलू नौकर बिरसा मुंडा के साथ मिलकर की थी। शव मिलने के बाद दोनों फरार हो गए थे। पुलिस ने दोनों को छत्तीसगढ़ के जिला जशपुर के कुनकुरी से की है। गिरफ्तार दोनों अभियुक्तों ने हत्या करने की बात स्वीकार करते हुए सारी बाते बताई। मृतक की चाची ने अपने बयान में यह भी कहा कि 2018 में वह अपने नौकर बिरसा मुंडा के साथ सोनमेर मंदिर में शादी कर चुकी है।

एसआइटी ने किया अरेस्ट

पुलिस अधीक्षक ने पत्रकारों को बताया कि कर्रा थाना क्षेत्र के प्रेमघाघ पिकनिक स्थल से कुछ दूर छोटा उड़ीकेल के दोड़ी जंगल में पुलिस को अधजला शव मिला था। शव की पहचान पत्रकार अनिल मिश्रा के छोटे पुत्र 28 वर्षीय संकेत कुमार के रूप में की गई थी। घटना के बाद पुलिस अधीक्षक ने तोरपा के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ओम प्रकाश तिवारी के नेतृत्व में आठ सदस्यीय एसआइटी का गठन किया। गठित टीम ने गहन तकनीकी व वैज्ञानिक अनुसंधान में सामने आए तथ्यों से मृतक का अपनी चाची के साथ अवैध संबंध होने और मृतक की चाची का उसके घरेलू नौकर बिरसा मुंडा से भी अवैध संबंध होने की जानकारी मिली। इसको लेकर रंजिश के कारण संकेत की हत्या मृतक की चाची एवं उसके घरेलू नौकर बिरसा मुंडा ने दउली से गला रेतकर करने के बाद उसके शव को जलाने का प्रयास किया था।

झारखंड व छत्तीसगढ़ में छापेमारी

कांड में शामिल अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने झारखंड के खूंटी, गुमला व रांची जिले के अलावा छत्तीसगढ़ के जसपुर जिला के कनकुरी थाना क्षेत्र में छापामारी की। छत्तीसगढ के कुनकुरी थाना पुलिस का योगदान से पुलिस टीम ने दोनों को कोनकुरी से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार अभियुक्तों ने बताया कि मृतक की हत्या करने के बाद साक्ष्य छिपाने की नियत से अपनी होंडा ड्रीम योगा मोटरसाइकिल से पेट्रोल निकाल कर उसे जलाने का प्रयास किया था। अभियुक्तों की निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त दउली को घटनास्थल के बगल में जंगल से बरामद किया गया एवं घटना में प्रयुक्त दो मोबाइल फोन व एक होंडा ड्रीम योगा लाल एवं काला रंग की मोटरसाइकिल बरामद की गई है। गिरफ्तार बिरसा मुंडा जीयिागढ़ थाना क्षेत्र के बड़का उड़ीकेल के रहने वाला है।

अवैध संबंध की बात गलत

मृतक के पिता अनिल मिश्रा ने कहा कि संकेत का चाची के साथ अवैध संबंध की बात स्वीकार करना मेरे गले से नहीं उतर रही। इतनी जानकारी है कि चाची का अवैध संबंध उसके नौकर के साथ होने की जानकारी संकेत को था। हो सकता है कि इसके कारण उसकी चाची और नौकर बिरसा मुंडा ने उसे अपने रास्ते से हटाने के लिए एक साजिश के तहत बुलाकर उसकी हत्या कर दी और साक्ष्य छिपाने के लिए शव को जला दिया।