रांची: रांची एवं आसपास के जिलों में सिरदर्द बने बाइक चोर गैंग का पुलिस ने खुलासा कर लिया है। बेड़ो थाना पुलिस ने पांच बाइक चोर को गिरफ्तार किया है। साथ ही, चोरी का दो स्कूटी और चार बाइक को भी बरामद कर लिया है। गिरफ्त में अपराधियों में बेड़ो के मुरतो का दीपक उरांव और आकाश कच्छप, लोहरदगा के कैरो थाना के हनहट निवासी शंकर उरांव, लोहरदगा के आदर्श नगर जरिया का अरुण उरांव एवं नरकोपी के बजरा का मजीद अंसारी शामिल है। इसका खुलासा सोमवार को ग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने किया। कोरोना जांच कराने के बाद सभी आरोपितों को जेल भेज दिया गया है। वहीं, गैंग का मुख्य सरगना आनंद और गैंग का दो सदस्य अभी फरार है।

अन्य की तलाश में छापेमारी

नौशाद आलम ने बताया कि गैंग पिछले चार सालों से रांची, गुमला और लोहरदगा में सक्रिय था। शहर से चोरी कर गांव के भोले-भाले लोगों के हाथ बाइक बेच देता था। गिरफ्त में आये शंकर उरांव, दीपक और अरुण पेशेवर अपराधी हैं। पुलिस गैंग के अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है।

10-20 हजार रुपए में बेचते

पुलिस के अनुसार आनंद एवं उसके साथी शहरी इलाके से बाइक चोरी कर ग्रामीण इलाके में बेचता था। नई बाइक 10-20 हजार रुपये में बेच देता था। कागज की मांग करने पर टालमटोल करता था। ग्रामीण इलाके में ज्यादा पुलिस चे¨कग नहीं होती है इस कारण चोरी की बाइक जल्दी पकड़ में नहीं आता। इसी का फायदा बाइक चोर गैंग बाइक उठाता था। सदस्यों को स्पष्ट निर्देश था कि बाइक शहर में नहीं बेचनी है नहीं तो पकड़े जायेंगे।

छानबीन के दौरान गैंग का खुलासा

बेड़ो थाना प्रभारी मनीष कुमार गुप्ता ने बताया कि 23 अगस्त को गुप्त सूचना मिली कि चोरी की स्कूटी लेकर एक आदमी मुरतो गांव की ओर से आ रहा है। इसके बाद ग्रामीण एसपी के निर्देश पर बेड़ो डीएसपी रजत मणि बाखला के नेतृत्व में एक छापेमारी टीम का गठन किया गया। छापेमारी टीम मुरतो गांव के समीप चे¨कग अभियान चलाया। इसी दौरान एक लाल रंग की स्कूटी दिखी। जब पुलिस ने स्कूटी सवार को रुकने का इशारा किया तो युवक टीवीएस स्कूटी(जेएच01इए 1021) खड़ी कर भागने लगा। पुलिस टीम ने दौड़ा कर उसे पकड़ लिया। पूछताछ के दौरान जब स्कूटी का कागजात मांगा गया तो नहीं दिया। कड़ाई से पूछताछ में उसने अपना नाम मुरतो निवासी दीपक उरांव बताया। साथ ही, चोरी गैंग में शामिल अन्य सहयोगियों का नाम भी बताया। उसी की निशानदेही पर अन्य आरोपित पकड़े गये।

ये स्कूटी-बाइक हुई बरामद

टीवीएस कंपनी का लाल रंग का स्कूटी जेएच01इए 1021

हीरो होंडा सीडी डिलक्स

पल्सर 150 सीसी लाल रंग-जेएच01एजे 1432

पल्सर 220 सीसी काला रंग-जेएच08इ 5659

होंडा डियो स्कूटी जेएच02एएच 9761

पल्सर जेएच01बीटी 4353