RANCHI: ओरमांझी स्थित बिरसा जू में विजिटिंग टाइमिंग क्म् फरवरी से बदल रही है। यहां आने वाले लोग सुबह 9 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक घूम सकेंगे। जबकि क्भ् फरवरी तक यहां शाम ब्.फ्0 बजे तक ही लोग विजिट कर सकते हैं। साथ ही जू पहले की तरह ही हर मंडे को बंद रहेगा। सिर्फ जनवरी महीने में विजिटर्स की बढ़ी हुई संख्या को देखते हुए मंडे को जू आम लोगों के लिए खुला हुआ है। मालूम हो कि जू में सालाना दो बार विजिटर्स के लिए टाइमिंग क्म् फरवरी व क्भ् अक्टूबर को बदलती है।

टाइगर पेयर आने का रास्ता साफ

बिरसा जू में हैदराबाद जू से एक पेयर टाइगर लाए जाने का रास्ता साफ हो गया है। पिछले दिनों नई दिल्ली में हुई सेंट्रल जू अथॉरिटी की मीटिंग में इसकी परमिशन मिल गई है। इसके लिए हैदराबाद जू को प्रपोजल भेजा गया था, जिस पर सेंट्रल जू अथॉरिटी की मुहर लग गई है। इसी महीने टाइगर का पेयर लाने के लिए बिरसा जू की टीम हैदराबाद जाएगी। बिरसा जू में इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। बदले में बिरसा जू से हैदराबाद जू में लेपर्ड कैट व हाइना भेजे जाएंगे।

अकेला बचा है शिवा टाइगर

मालूम हो कि भगवान बिरसा मुण्डा जू ओरमांझी में शिवा नामक इकलौता टाइगर बचा है। पिछले दिनों जू के टाइगर सुग्रीव व बाघिन तेजस्विनी की मौत हो जाने से वह अकेला हो गया है। ऐसे में जू में हैदराबाद से एक जोड़ी टाइगर लाने की तैयारी पिछले कई महीनों से चल रही थी।

वर्जन

हैदरबाद जू से बिरसा जू में एक पेयर टाइगर लाने की इजाजत सेंट्रल जू अथॉरिटी से मिल चुकी है। एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत टाइगर लाया जाना है। इसके लिए जल्द ही बिरसा जू की टीम हैदराबाद जाएगी।

एके पात्रो, डायरेक्टर, भगवान बिरसा मुण्डा बॉयोलॉजिकल पार्क, ओरमांझी