जनवरी 2016 में आयोजित होनेवाले कॉम्पटीशन में दिखेगी यह कार

स्कूल के स्टूडंट्स को भी दे रहे फॉर्मूला वन कार बनाने के टिप्स

RANCHI : एफएसआई में सातवां स्थान हासिल करने वाले बीआईटी के स्टूडेंट्स फार्मूला वन कार बनाने का टिप्स स्कूली स्टूडेंट्स को दे रहे हैं। अपनी बनाई कार को उन्होनें स्कूल के बच्चों के सामने चलाकर भी दिखाया है। इतना ही नहीं, वे 2016 के जनवरी में आयोजित होनेवाले कॉम्पटीशन के लिए भी फार्मूला वन कार बनाने में जी-जान से जुटे हुए हैं।

और बेहतर की कोशिश

बीआईटी मेसरा के फ्यूचर इंजीनियर के टीम सृजन और उनके ग्रुप के मेंबर अपने फ्यूचर कार के बारे में स्कूल के बच्चों को टिप्स दे रह हैं। वे बच्चों को ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं। इसके अलावा वे यह जानने की कोशिश में भी लगे हुए हैं कि इससे बेहतर फॉर्मूला कार कैसे बनाई जा सकती है।

कार का वजन होगा कम

टीम के लीडर चिरंजीव ने बताया कि हम फार्मूला वन कार बना रहे हैं, लेकिन इस बार उसका वजन 284 किलो से 240 किलो के बीच रखा जाएगा। इसमें बुलेट 500 के इंजन का भी इस्तेमाल किया जाएगा। टीम मैनेजर आदित्य मिश्रा का कहना है कि हमने स्कूल में इसलिए अपने कार का डेमो दिया गया ताकि स्टूडेंट्स कुछ बेहतर आइडिया देंगे तो हमे भी कुछ नया जानने का मौका मिलेगा।

एमबीबीएस का रिजल्ट जारी

एमबीबीएस सेकेंड प्रोफेशनल के लिए गए री-एग्जाम का रिजल्ट बुधवार को जारी कर दिया गया। रांची यूनिवर्सिटी ने एग्जाम खत्म होने के 30 दिनों के अंदर रिजल्ट पब्लिश किया है। इस बैच में तीन स्टूडेंट्स फेल हुए हैं। मोराबादी के मल्टीपरपस एग्जामिनेशन हॉल में 15 जून से 29 जून तक ली परीक्षा ली गई थी। गौरतलब है कि करीब डेढ़ महीने पहले एमबीबीएस सेकेंड प्रोफेशनल की कॉपी चेक होने के लिए बस से कोलकाता भेजी जा रही थी, लेकिन रास्ते में बस के एक्सीडेंट कर जाने के कारण कॉपियां जल गी थी। इस वजह से एग्जाम दुबारा लिया गया था।