-जेएसएससी ने प्लस टू स्कूलों में 513 टीचर्स की वैकेंसी का निकाला है विज्ञापन

-2 जून या इसके बाद अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा जारी सर्टिफिकेट ही होगा मान्य

-आवेदकों के पास नहीं है नया सर्टिफिकेट, बनवाने में कम से कम लगेंगे 30 दिन

-हजारों स्टूडेंट्स टीचर के लिए अप्लाई करने से हो रहे वंचित

>ranchi@inext.co.in

RANCHI (25 Dec): लंबे अंतराल के बाद झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन(जेएसएससी) ने प्लस टू स्कूलों में भ्क्फ् शिक्षकों की नियुक्ति का विज्ञापन निकाला है। लेकिन, कमीशन ने रेसिडेंशियल सर्टिफिकेट के लिए जो शर्ते लागू की है, उसके तहत चाह कर भी हजारों स्टूडेंट्स आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। आवासीय प्रमाण पत्र के फेर में उलझ कर आवेदक फॉर्म भरने से वंचित हो रहे हैं।

कहां है पेंच

जेएसएससी ने अपने विज्ञापन में आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स से जो शर्ते रखी हैं। उसके अनुसार, अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा ख् जून या इसके बाद की तिथि में जारी किया गया झारखंड का निवासी प्रमाण पत्र ही मान्य होगा। ऐसे में स्टूडेंट्स की परेशानी यह है कि उनके पास इस अवधि में जारी किया गया आवासीय प्रमाण पत्र है ही नहीं। वहीं, राइट टू सर्विस एक्ट के तहत झारखंड में आवासीय प्रमाण पत्र बनवाने में कम से कम फ्0 दिनों का समय होना चाहिए। प्रज्ञा सेंटर में आवेदन देने से लेकर स्क्रूटनी तक में एक महीने से अधिक का समय लग जाता है। ।

ख्भ्8 की सीधी नियुक्ति भी होनी है

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जो विज्ञापन निकाला गया है, उसके अनुसार स्नातकोत्तर में प्रशिक्षित रसायन शास्त्र के 8म्, भौतिकी में 8म् और इतिहास में 8म् शिक्षकों की बहाली होगी। यानी कुल ख्भ्8 शिक्षकों की सीधी नियुक्ति होगी। इसके अलावा सरकारी प्लस टू स्कूलों में अर्हता प्राप्त फ् वर्ष तक कार्य का अनुभव रखने वाले कुल ख्भ्भ् शिक्षकों की बहाली होगी। इसमें रसायन शास्त्र में 8भ्, भौतिकी में 8भ् और इतिहास में 8भ् शिक्षकों की बहाली होगी। इसमें बहाली के लिए अभ्यर्थियों को कम से कम भ्0 फ सदी अंक के साथ संबंधित विषय में पीजी डिग्री होल्डर होना अनिवार्य है।