RANCHI : रांची के प्रिंसिपल इनकम टैक्स कमिश्नर तापस कुमार दत्ता के अलग-अलग ठिकानों से सीबीआई ने साढ़े तीन करोड़ रुपए और पांच किलो सोना बरामद किया है। दिल्ली सीबीआई टीम द्वारा फर्जी कंपनी और हवाला रैकेट के मामले में बुधवार को रांची और कोलकाता के 23 ठिकानों पर एक साथ की गई ताबड़तोड़ छापेमारी के बाद तापस के पास करोड़ों की संपत्ति होने का खुलासा हुआ। सीबीआई ने सभी को जब्त कर सूची बना ली है। साथ ही आयकर आयुक्त को कस्टडी में लेकर पूछताछ कर रही है।

कई अहम दस्तावेज जब्त

तापस दत्ता रांची में आयकर विभाग के गेस्ट हाउस में रहते हैं। वहीं कोलकाता के अलीपुर में 19/बी शिवम अपार्टमेंट स्थित तापस दत्ता के घर पर भी छापेमारी हुई। इसके अलावा साल्टलेक, बालीगंज व अन्य इलाकों समेत 18 जगहों पर छापामारी हुई है। जबकि हिरासत में लिये गये आयकर अधिकारी के कोलकाता स्थित आवास पर भी छापेमारी हुई। छापेमारी के दौरान सीबीआई को अहम दस्तावेज मिले हैं। मगर अभी तक इसका खुलासा नहीं हो पाया है।

बनाई अकूत संपत्ति, मामला दर्ज

तापस दत्ता के आवास से मिले करोड़ों रूपए और पांच किलो सोना बरामद होने के बाद सीबीआई ने आशंका जताई कि नौकरी के दौरान इनके द्वारा आलीशान मकान और रांची में फ्लैट खरीदा गया है। सीबीआई पूरे मामले की जानकारी ले रही है। इस मामले में सीबीआई ने रांची के प्रधान आयुक्त आयकर समेत विभाग के तीन अन्य अफसरों और छह निजी फमरें के खिलाफ आपराधिक आपराधिक षड्यंत्र, अवैध पैसे का लेनदेन और अपराधिक गतिविधि का मामला दर्ज किया गया है।

कोलकाता में 18 व रांची के पांच ठिकानों पर छापा

सीबीआई की टीम ने बुधवार को 23 ठिकानों पर छापेमारी की। इसमें 18 ठिकाने कोलकाता और पांच ठिकाने रांची में थे। यहां चलाए गए सर्च ऑपरेशन के दौरान प्रिंसिपल कमिश्नर के कोलकाता स्थित रेसिडेंट से 3.50 करोड़ रुपए कैश और लगभग 5 किलोग्राम सोना बरामद किया इसके अलावा आपत्तिजनक दस्तावेज भी पाए गए। उल्लेखनीय है कि नोटबंदी से जुड़े मामले को लेकर सीबीआई की यह छापेमारी की है।

हवाला के जरिए काला धन भेजा विदेश

फर्जी कंपनियों के माध्यम से कालेधन को सफेद करने व हवाला के जरिए देश के बाहर रुपये भेजने वाली कंपनियों के खिलाफ यह कार्रवाई की जा रही है। पिछले दिनों सिर्फ कोलकाता में कई हजार फर्जी कंपनी के बारे में आयकर विभाग व संबंधित जांच एजेंसियों को सुराग मिला था। अब सीबीआई ने रांची के अलावा तापस दत्ता के कोलकाता स्थित अलीपुर में आवास 19 बी, शिवम अपार्टमेंट में भी छापेमारी की।

रिश्वत लेकर व्यापारियों को पहुंचाया लाभ

रांची के प्रिंसिपल इनकम इनकम टैक्स कमिश्नर पर अन्य अफसरों व चार्टर्ड अकाउंटेंट के साथ मिलकर कोलकाता के व्यापारियों का आई असेसमेंट फाइल में हेरफेर कर उन्हें अन ड्यू फेवर पहुंचाने का मामला है। ये वैसे लोग थे, जिनके ऊपर काफी भारी टैक्स लाइबिलिटी थी.उनसे इस एवज में भारी भरकम रिश्वत भी ली गई। यह भी आरोप लगाया के प्रिंसिपल कमिश्नर इनकम टैक्स में वैसे लोगों के फेवर में आदेश निकाला जिन्होंने भारी भरकम रिश्वत दी।