--नहाय खाय आज, खरना कल

--लोक आस्था का महापर्व छठ की तैयारी में जुटे श्रद्धालु

- डेली मार्केट, नागाबाबा खटाल, डोरंडा बाजार में कद्दू की खरीदारी करते दिखे लोग

- आज भी कद्दू की खरीदारी के लिए डेली मार्केट, नागाबाबा खटाल व अन्य सब्जी बाजारों में उमड़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़

रांची : महापर्व छठ की शुरुआत हो गई है। गुरुवार को नहाय खाय है। इसे लेकर बुधवार शाम से ही इसकी तैयारी में लोग जुटे दिखे। सुबह से ही डेली मार्केट, नागाबाबा खटाल, डोरंडा बाजार, हिनू आदि बाजारों में छठ श्रद्धालु कद्दू की खरीदारी करते दिखे। इस दौरान हर किसी ने अपनी-अपनी जरूरत के हिसाब से खरीदारी की। गुरुवार को भी श्रद्धालु कद्दू की खरीदारी करेंगे। इधर, छठ में कद्दू की मांग बढ़ने के कारण इसके भाव में भी तेजी दिखी। सामान्य दिनों में जहां यह बाजार 20-30 रुपये प्रतिकिलो के भाव से बिक रहा था। वहीं बुधवार को 10-15 रुपये अधिक कीमत यानी 35-45 रुपये के भाव बिके। वहीं व्रतियों ने खरना के लिए गेहूं सुखाती नजर आईं।

--

सड़क किनारे लगीं अस्थाई दुकानें

कचहरी रोड, मेन रोड, कोकर रोड आदि सड़क किनारे लगी अस्थाई दुकानों पर भी खरीदारों की भीड़ दिखी। सूप, दउरा से लेकर पूजन सामग्रियों की खरीदारी करते दिखे। इसके अलावा पूजा सामग्री की दुकानों में जाफर, आलता, पंचमेवा, पीला सिंदूर, जनेऊ, रुई बत्ती, नारियल की खूब मांग रही।

----

मॉलों में भी लगे हैं पूजा के विशेष स्टॉल

सिर्फ सड़क किनारे अस्थाई दुकानों में ही छठ की पूजन सामग्रियों की बिक्री नहीं हो रही है, बल्कि शहर के मॉलों में श्रद्धालुओं के लिए विशेष तैयारी की गई है। बिग बाजार में छठ के मद्देनजर एक विशेष स्टॉल बनाया गया है। जहां सूप दउरा से लेकर मिट्टी के चूल्हे तक मौजूद हैं। मॉल घूमने आए लोग यहां आ रहे हैं। और खरीदारी भी कर रहे हैं।

---