RANCHI : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को लिट्टीपाड़ा के विजय मांझी स्टेडियम में आदिम जनजाति महासम्मेलन में कहा कि झारखंड सरकार ने 2016 को नौकरी वर्ष के रूप में घोषित किया है। इस वर्ष राज्य में 1.16 लाख युवाओं को नौकरी दी जाएगी। इसकी तैयारी चल रही है। 17 हजार शिक्षकों की बहाली हुई है, जल्द ही 18 हजार शिक्षकों की और बहाली की जाएगी।

431 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने 431 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन करने के साथ-साथ अटल ग्राम ज्योति योजना, तिलका मांझी ग्रामीण कृषि पंप योजना व पाकुड़ जिले के लिए दीन दयाल उपाध्याय ग्रामज्योति का ऑनलाइन उद्घाटन भी किया। सीएम ने गोड्डा व लिट्टीपाड़ा में पहाडि़या आवासीय बालिका उच्च विद्यालय खोलने की घोषणा की साथ ही दो वर्ष के भीतर राज्य के 40 हजार विद्यालय में बेंच, डेस्क उपलब्ध कराने का वादा भी किया।

विकास से समझौता नहीं

सीएम ने कहा कि वे संताल परगना के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। जनजाति विकास प्राधिकार में संताल परगना, छोटानागपुर व सिंहभूम के जनजाति को प्रतिनिधित्व देने की बात कही। मौके पर स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी व समाज कल्याण मंत्री डॉ। लुइस मरांडी ने भी जनजातियों के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी उपस्थित पहाडि़या समुदाय के लोगों को दी।

2019 तक सभी गांवों में पहुंचेगी बिजली

सीएम ने कहा कि 2019 तक राज्य में कोई ऐसा गांव नहीं रहेगा जहां बिजली न पहुंचे। मुख्यमंत्री ने घोषणा किया कि इस वर्ष 250 से 500 घर वाले गांव में 3 हजार सड़क का निर्माण कराया जाएगा। 2019 तक 24 हजार गांवों में ग्रामीण सड़क निर्माण की घोषणा मुख्यमंत्री ने की। मुख्यमंत्री ने चालू वित्तीय वर्ष में 4 लाख डोभा और 50 हजार तालाब के जीर्णोद्धार कराए जाने की बात कही।