RANCHI:शहर को पॉल्यूशन मुक्त बनाने के लिए राज्य सरकार से लेकर केंद्र भी चिंतित है। इसी मद्देनजर राजधानी रांची में सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) से चलने वाले ऑटो की शुरुआत हुई है। धीरे-धीरे अन्य गाडि़यों को भी सीएनजी एवं इलेक्ट्रानिक में कन्वर्ट करने की तैयारी चल रही है। ऑटो ड्राइवर के लिए सीएनजी लेना काफी चुनौती पूर्ण होता है, क्योंकि अबतक रांची में सिर्फ चार पेट्रोल पंप पर ही गैस दिया जाता रहा है। सबसे ज्यादा प्रेशर डोरंडा के खुखरी पेट्रोल पंप पर रहता है। यहां सुबह पांच बजे से ही ऑटो ड्राइवर गैस लेने के लिए लाइन में खडे़ हो जाते है। ऑटो ड्राइवरों की यह समस्या जल्द ही खत्म होने वाली है। रांची में सात अलग-अलग पेट्रोल पंप पर सीएनजी स्टेशन खोलने की तैयारी पूरी हो चुकी है। जल्द ही ऑटो ड्राइवर को सीएनजी लेने के लिए और भी विकल्प मिलेंगे। परिवहन विभाग की ओर से इसके लिए लोकेशन और पेट्रोल पंप को चयनित कर वहां सीएनजी स्टेशन लगाने का आदेश दिया गया है।

यहां मिलेगा सीएनजी

सिटी में फिलहाल डोरंडा स्थित खुखरी पेट्रोल पंप, कोकर स्थित चढ्डा, हटिया स्थित झरी सकलदीप और ओरमांझी के मधुबन विहार पेट्रोल पंप पर सीएनजी स्टेशन बने हुए हैं। इन पेट्रोल पंप के अलावा हरमू रोड स्थित दुलारी पेट्रोल पंप, बूटी मोड़, स्टेशन सरवल रिंग रोड, टाटीसिलवे, बुंडू और तमाड़ पेट्रोल को भी परमिट दिया गया है। इन पेट्रोल पंप में सीएनजी मिलना शुरु होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। साथ ही पेट्रोल पंप पर अनावश्यक प्रेशर भी कम होगा। बढ़ते पॉल्यूशन को कंट्रोल करने के लिए सरकार पब्लिक ट्रांसर्पोटेशन में सीएनजी वाहनों को बढ़ावा दे रही है। इसमें ईंधन के सस्ता होने से वाहन मालिक को भी ज्यादा पैसे की बचत होती है। साथ ही पर्यावरण संतुलन भी बना रहता है।

1200 से ज्यादा सीएनजी ऑटो को परमिट

रांची में अबतक सीएनजी से चलने वाले 1200 से ज्यादा ऑटो को परमिट दी जा चुकी है। रांची की सभी सड़कों पर सीएनजी ऑटो देखा जा सकता है। ईधन में खर्चा कम और आमदनी ज्यादा होने से ऑटो ड्राइवर भी सीएनजी ऑटो पसंद कर रहे हैं। गैस लेने में परेशानी के बावजूद ऑटो ड्राइवर सीएनजी ऑटो चलाना चाहते हैं। खुखरी और चड्ढा पेट्रोल पंप शहर के अंदर है, इसलिए यहां ऑटो ड्राइवर की लाइन लगी रहती है। दो पंप शहर से बाहर हटिया और ओरमांझी में है। इस कारण रांची के लोकल ड्राइवर वहां नहीं जाते। बूटी मोड़, हरमू और सरवल स्टेशन में सीएनजी की सुविधा मिलने पर ऑटो चालकों को काफी सुविधा होगी। उन्हें घंटो लाइन में खडे़ होकर सीएनजी लेने से भी राहत मिल जाएगी। ऑटो ड्राइवरों का कहना है पेट्रोल डीजल के मुकाबले सीएनजी ऑटो में 40 परसेंट तक बचत होती है। पेट्रोल के आसमान छूती कीमत और बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सीएनजी से चलने वाले ऑटो, आम लोगों के साथ-साथ शहर के लिए भी उपयोगी है।