RANCHI : अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो बहुत जल्द रांची में पावर सप्लाई सिस्टम दुरुस्त हो जाएगी। न तो लोड शेडिंग होगी और न ही बेवजह पावर कट की समस्या रहेगी। जिले में 12 नए सब स्टेशन बनाने का काम अंतिम चरण में है। इसके उपरांत शहर के साथ ग्रामीण इलाकों में भी बिजली पहुंचाने के साथ बेहतर आपूर्ति की राह काफी आसान हो जाएगी। मालूम हो कि पावर सप्लाई के नेटवर्क को मजबूत करने के मकसद से नए सब स्टेशन बनाने का काम लंबे अर्से से होता आ रहा है।

मजबूत होगा नेटवर्क

इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के रांची एरिया के जेनरल मैनेजर (जीएमम) धनेश कुमार झा ने बताया कि चार सब स्टेशन बनाने का काम पूरा हो चुका है, जबकि आठ का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। उम्मीद है कि इस साल अक्टूबर तक सभी नए सब स्टेशन चालू कर दिए जाएंगे। सब स्टेशन के जरिए पावर सिस्टम के नेटवर्क को मजबूती मिलेगी और लाइन लॉस की समस्या पर भी काफी हद तक काबू पाया जा सकेगा। ऐसे में सिटी में पावर कट की समस्या पैदा नहीं होगी। लोगों को बार-बार बिजली गुल होने से होने वाली परेशानियों से निजात मिल जाएगी।

कहां-कहां बन रहे हैं नए सब स्टेशन

-सदाबहार चौक, नामकुम

-पंडरा

-साइंस सिटी, एदलहातू

-सेटेलाइट कॉलोनी के पास

-हटिया

-सुतियांबे

-ओरमांझी

-एचएमटीपी

-कुसई कॉलोनी

-बस स्टैंड, ओवरब्रिज के पास

-सिकिदरी

-खेलगांव चौक

कमजोर ट्रांसमिशन से होता है लाइन लॉस

सिटी में पावर सप्लाई बाधित होने की एक बड़ी वजह ट्रांसमिशन लाइन का काफी पुराना और कमजोर होना है। इस वजह से लाइन लॉस होता है, जिस कारण जरूरत के हिसाब से घरों में बिजली नहीं पहुंच पाती है। इसका नतीजा है कि लोडशेडिंग के जरिए बिजली आपूर्ति की जाती है। लेकिन नए सब स्टेशन के चालू होने के बाद लाइन लॉस की गुंजाइश काफी हद तक खत्म हो जाएगी और पावर सप्लाई में किसी तरह का रोड़ा पैदा नहीं होगा।

नहीं होगी लोड शेडिंग, पावर कट पर भी कंट्रोल

इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के रांची एरिया जीएम धनेश झा ने बताया कि नए सब स्टेशन के चालू होने के बाद लोड शेडिंग की समस्या दूर हो जाएगी और काफी हद तक पावर कट पर भी कंट्रोल रहेगा। मालूम हो कि अभी फुल लोड पावर सप्लाई होने के बाद भी सब स्टेशन व ग्रिड नेटवर्क के कमजोर होने से पावर कट की समस्या बार-बार पैदा होती है। इसी समस्या से निजात पाने के लिए ही नए सब स्टेशन बनाने का काम तेजी से चल रहा है।