RANCHI:कोरोना ने एकबार फिर यू-टर्न लिया है। टेस्टिंग बढ़ाए जाने के बाद लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं। स्थिति फिर से एक साल पहले जैसी होती नजर आ रही है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिटी में पिछले एक हफ्ते से हर दिन 4 दर्जन कोरोना संक्रमण के नए मरीजों की पहचान हुई है। 11 दिनों में कोरोना संक्रमण के 418 नए मामले सामने आए है। जिसमें ज्यादातर मरीज गंभीर स्थिति में इलाज के लिए हॉस्पिटल पहुंचे है। यह देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट हो गया है। वहीं टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। इतना ही नहीं कोरोना मरीजों के लिए 500 बेड फिलहाल तैयार है। वहीं स्थिति को देखते हुए और भी बेड बढ़ाए जाने की तैयारी चल रही है।

सदर व गांधीनगर में इंतजाम

कोरोना के मरीजों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। ऐसे में रिम्स के अलावा सदर और सीसीएल गांधीनगर हॉस्पिटल में बेड तैयार रखने को कहा गया है। इसके साथ ही खेलगांव में भी कोरोना के मरीजों के लिए बेड रखे गए हैं। फिलहाल तीनों सरकारी हॉस्पिटल में 500 बेड हैं। इसके बाद जरूरत पड़ी तो फिर से बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी। जब कोरोना के मामले सिटी में 20 से नीचे (प्रति दिन) आ गए थे और जिलों में भी मरीजों की संख्या नहीं के बराबर थी तो कोविड सेंटर को फ्री कर दिया गया।

सदर में कोविड नियमों की धज्जियां उड़ाई

सिटी में सदर हॉस्पिटल इन दिनों कोविड टेस्टिंग का मेन सेंटर बना हुआ है। लेकिन, इस सेंटर में ही कोविड नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। वहीं सैंपल लेने में कोई सावधानी नहीं बरती जा रही है। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का तो नामो निशान तक नहीं है। कई लोगों ने मास्क भी लगाना उचित नहीं समझा है। ऐसे में कोई एक कोरोना पॉजिटिव मिला तो न जाने कितने लोग चपेट में आ जाएंगे। चूंकि हर दिन केवल सदर में 500 से अधिक लोगों के सैंपल कलेक्ट किए जा रहे हैं।

कोवैक्सीन नहीं मिला, बेनीफिशियरी निराश

सदर हॉस्पिटल में कोरोना वैक्सीनेशन का मुख्य सेंटर है। राजधानी व आसपास के इलाकों से भी लोग वैक्सीन लगवाने के लिए हर दिन आ रहे हैं। लेकिन, कई बेनीफिशियरी को वैक्सीन नहीं मिली। चूंकि सदर में कोवैक्सीन उपलब्ध नहीं था। इसके बाद उनलोगों ने अधिकारियों से संपर्क किया तो उन्हें रिम्स या रिसालदार नगर सेंटर पर जाने को कहा गया। साथ ही बताया गया कि सोमवार से कोवैक्सीन सदर में भी उपलब्ध हो जाएगी, जिससे लोग सदर में भी कोवैक्सीन लगवा सकेंगे।

मास्क और सेनेटाइजर का यूज करने की अपील

सिटी में कोरोना से बचाव को लेकर मास्क चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। वहीं मास्क नहीं लगाने वालों से 500 रुपए फाइन भी वसूला जा रहा है, ताकि लोग मास्क लगाकर ही घरों से बाहर निकले। साथ ही लोगों से अपील की जा रही है कि मास्क और सेनेटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें। इसकी मदद से ही कोरोना को फैलने से रोका जा सकता है।

कब कितने केस मिले

20 मार्च-56

19 मार्च - 39

18 मार्च - 38

17 मार्च - 45

16 मार्च - 45

15 मार्च - 48

14 मार्च - 36

13 मार्च - 20

12 मार्च - 30

11 मार्च - 25

10 मार्च - 35

कुल - 418