RANCHI: लंबे ब्रेक के बाद सिटी में कोरोना का कहर एक बार फिर से शुरू हो चुका है। अब तक ज्यादा पॉजिटिव मामले अरगोड़ा, हरमू और कांके से सामने आए हैं। ऐसे में ज्यादा मामले वाले एरिया में कंटेनमेंट जोन बनाने की तैयारी हो गई है। इसके अलावा ट्रैवल हिस्ट्री और कांटैक्ट ट्रेसिंग की भी जानकारी जुटाई जा रही है, ताकि कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके। हेल्थ डिपार्टमेंट की मानें तो गवर्नमेंट लैब में टेस्टिंग में पॉजिटिव कम सामने आ रहे हैं। अभी प्राइवेट लैब में टेस्ट कराने वालों की संख्या ज्यादा है। इसमें यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है किन-किन इलाकों से लोग टेस्ट कराने के लिए अपना सैंपल दे रहे हैं।

3 दिन में 400 नए मरीज

मार्च में कोरोना संक्रमण के मामले अचानक से बढ़ गए हैं। आलम ये है कि तीन दिनों में 400 से अधिक नए मरीज मिलने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट रेस हो गया है। एंबुलेंस को अलर्ट मोड में रहने को कहा गया है ताकि कोरोना के मरीजों को तत्काल कोविड सेंटर में पहुंचाया जा सके। वहीं कोविड सेंटर्स में बेड भी बढ़ाने का निर्देश दिया गया है, जिससे कि मरीज बढ़ने पर परेशानी का सामना न करना पड़े।

300 बेड खेलगांव सेंटर में

लगातार मरीजों की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए बेड बढ़ाने का आदेश जारी किया जा चुका है, जिसके तहत खेलगांव में दो टावर को चालू किया जा रहा है। जहां पर 300 बेड एसिंप्टोमैटिक मरीजों के लिए होंगी। वहीं रिम्स, सदर और सीसीएल को फुल एक्टिव रहने को कहा गया है ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके। वहीं, जो मरीज बिना किसी लक्षण के हैं, उन्हें होम आइसोलेशन कोविड एक्ट के तहत दिया जा रहा है।

एंबुलेंस तैयार रखने को निर्देश

कोविड मरीजों की संख्या कम हो गई थी। ऐसे में एंबुलेंस की संख्या कम करते हुए 5 कर दी गई थी। ये एंबुलेंस कोविड मरीजों के लिए रिजर्व रखी गई थीं। लेकिन एक हफ्ते से मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। यह देखते हुए अब रांची के लिए एंबुलेंस की संख्या बढ़ाने को कहा गया है। अगले हफ्ते से 10 एंबुलेंस कोविड मरीजों को हॉस्पिटल पहुंचाने के लिए हो जाएंगी।

ये दिए गए हैं निर्देश

-पर्याप्त संख्या में कोविड मरीजों के लिए बेड की व्यवस्था

-सिविल सर्जन समेत अन्य पदाधिकारियों को दिया जरूरी दिशा-निर्देश

-खेलगांव में एसिंप्टोमैटिक मरीजों के लिए कोविड केयर सेंटर चालू करें

-कोविड केयर सेंटर में पर्याप्त साफ सफाई, बायोमेडिकल वेस्ट डिस्पोजल के इंतजाम

-मरीजों के लिए भोजन समेत अन्य मेडिकल फैसिलिटी दुरुस्त हो

कहां कितने बेड

सीसीएल- 70 बेड

सदर - 134 बेड

रिम्स - 296 बेड

खेलगांव सेंटर - 300

कब मिले कितने मरीज

21 मार्च 48

22 मार्च 46

23 मार्च 47

24 मार्च 93

25 मार्च 170

26 मार्च 179

हमलोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है। कंटेनमेंट जोन उन इलाकों में बनाने को कहा गया है जहां पर ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। हमलोगों ने अपने वार्ड तैयार कर लिए हैं, ताकि कोई भी नया मरीज सामने आता है तो उसका इलाज शुरू कर दिया जाए। गाइडलाइंस को हर हाल में फॉलो कराया जाएगा, जिससे कि कोरोना को कंट्रोल किया जा सके।

-डॉ विजय बिहारी प्रसाद, सिविल सर्जन, रांची