रांची: राजधानी रांची में एक बार फिर क्राइम का ग्राफ तेजी से बढ़ने लगा है। गोलीबारी, चाकूबाजी और लूटपाट से सिटी के लोगों में दहशत है। शहर में 48 घंटे में चार वारदातें हो चुकी हैं। सिर्फ लूटपाट ही नहीं, रंगदारी मांगने जैसी घटना में भी इजाफा हुआ है। शुक्रवार को ही अपराधी हरमू रोड जैसे वीआईपी इलाके में स्थित शंकर स्वीट्स में रंगदारी मांगने पहुंचे। रंगदारी नहीं देने पर फायरिंग कर दी। इससे पहले गुरुवार की रात भी हरमू रोड की इसी दुकान पर फायरिंग हुई थी। होटल के संचालक विशाल मंडल ने बताया कि गुरुवार की सुबह कुछ असामाजिक तत्व आए थे। उनलोगों ने तीन हजार रुपए का मिठाई पैक कराया। पैसे मांगने पर शाम को देने की बात कहकर चलते बने। शाम को फिर वही युवक शंकर स्वीट्स पहुंचे और दोबारा दो हजार रुपए का मिठाई पैक करने की बात कही। दुकानदार द्वारा पैसे मांगने पर मारपीट करने लगे। विशाल ने बताया कि रात के साढ़े आठ बजे जब दुकान बंद कर चले गए तो वही लोग फिर से आए और दुकान के शटर पर फायरिंग की। शुक्रवार की सुबह फिर से वही लोग दुकान पहुंचे और काउंटर पर फायरिंग कर दी। जिसमे विशाल के पिता शंकर मंडल के कान के बगल से गोली निकल गई। मामले पर कोतवाली थाने में एफआईआर करायी गयी है। पुलिस इसकी जांच कर रही है। बहरहाल सिटी के वीआईपी मार्ग में गोली बारी होने से सुरक्षा पर सवाल उठने लाजमी है।

चाकूबाजी और लूटपाट की घटना भी बढ़ी

बुधवार की शाम भीड़भाड़ वाले स्थान पर एक व्यक्ति से साढ़े तीन लाख रुपए लूट की घटना को अंजाम दिया गया। वहीं गुरुवार को ही डुमरदगा में चाकूबाजी का एक मामला सामने आया। महज 48 घंटे में चार आपराधिक वारदातें राजधानी में घट चुकी हैं। पुलिस की ओर से लगातार सुरक्षा सख्त करने की बातें कही जा रही हैं। डीजीपी एमवी राव ने भी प्रेस कांफ्रेंस में राजधानी समेत राज्य भर में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था का दावा किया। लेकिन लगातार हो रहे अपराधिक घटनाओं ने पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है। वहीं नशे के कारोबार में भी अपराधियों में कानून का जरा भी खौफ नजर नहीं आ रहा। गुरुवार को ही ओरमांझी थाने से 50 केजी गांजा बरामद किया गया। दो दिन पहले ही ब्राउन सुगर भी जब्त हो चुका है। कोई ठोस कार्रवाई नहीं होने से अपराधियों का मनोबल बढ़ा हुआ है। गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस अपराधी को गिरफ्तार तो करती है। लेकिन चार्ज शीट दायर होते-होते अपराधी बेल लेकर बाहर आ जाते हैं।

पुलिस सुरक्षा में तैनात है। किसी भी तरह की घटना होने पर फौरन इसकी जानकारी लोकल थाने को दी जाए। अपराधियों को किसी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।

- नौशाद आलम, रुरल एसपी