RANCHI: एक साल जो आप लोगों ने स्टडी किया है उसे प्रेजेंट करने का समय अब आ चुका है। अब खुद को पू्रव करने का समय आ गया है। कुछ दिनों बाद एग्जाम शुरू हो जाएगा, जिसमें एक साल की तैयारी झलकेगी। ये बातें मोटिवेटर स्पीकर मिलन सिन्हा ने 12 के स्टूडेंट्स को मोटिवेट करते हुए कहीं। वह दैनिक जागरण आईनेक्स्ट व मानव रचना यूनिवर्सिटी की ओर से फिरायालाल पब्लिक स्कूल में आयोजित वर्कशॉप में 12वीं के स्टूडेंट्स को मोटिवेट कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह टेक ऑफ का समय है यहां से आपको ऊंची उड़ान भरनी है। 12 वीं की परीक्षा शुरू होने में सिर्फ दो महीने का समय बचा है। सभी स्टूडेंट्स के पास 1440 घंटे हैं तैयारी करने के लिए। इस समय सिर्फ और सिर्फ स्टडी पर ही फोकस होना चाहिए। सोशल मीडिया से दूर रहें, फेसबूक, व्हाट्स एप, इंस्टाग्राम की ओर दो महीने तक झांकना नहीं है। इस प्रोग्राम को सफल बनाने में सुनील प्रसाद, संजीव श्रीवास्तव, श्वेता सिन्हा, रिती सिंह, विजय दास समेत अन्य शिक्षकों का योगदान रहा।

वर्तमान में जीएं कल की चिंता न करें

मोटिवेटर स्पीकर मिलन सिन्हा ने बच्चों को मोटिवेट करते हुए कहा कि कल की चिंता में समय को बर्बाद न करें। जो कल है वह वर्तमान हो जाएगा, इसलिए वर्तमान के बारे में सोचें। आज को एन्ज्वॉय करें, जिस भी काम को करें तन, मन, धन से करें। सिर्फ अपने पेरेंट्स को दिखावा के लिए स्टडी न करें बल्कि खुद के लिए करें, अपने भविष्य को संवारने के लिए करें। परीक्षा में जब बेहतर परसेंटेज आएगा तभी आगे फ्यूचर ब्राइट हो सकेगा।

सफलता दिल में असफलता दिमाग में

मिलन सिन्हा ने कहा कि सफल होने पर घमंड नहीं करना है। बल्कि सफलता का स्वागत करते हुए इसे दिल में रखना है। सफलता को दिमाग में नहीं चढ़ाना है। असफलता को दिमाग में लेना है, और अगली बार इससे भी ज्यादा अच्छा परफार्मेस कर रिजल्ट हासिल करना है। उन्होंने कहा कि बच्चों को एग्जाम का स्ट्रेस भी नहीं लेना चाहिए। रात ग्यारह बजे तक सो जाना और सुबह उठ कर स्टडी करना चाहिए। इससे दिमाग फ्रेश रहता है और पढ़ा हुई हर बात याद भी रहती है।