RANCHI: एक दशक में रांची शहर ने कई बदलाव देखे हैं। खासकर इंटरटेनमेंट के साधन बढ़े हैं। पीवीआर, फन सिनेमा, एसआरएस व गैलेक्शिया मॉल भी खुला है, जहां लोग मॉल के अंदर फिल्म का मजा ले रहे हैं। सिटी में मॉल कल्चर तेजी से बढ़ा है।

दस से अधिक मॉल खुले

शहर में दस से अधिक नए मॉल खुले हैं, जहां खरीदारी के साथ मनोरंजन की खास व्यवस्था है। कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के सामान उपलब्ध हैं। यहां एक ही छत के नीचे लोगों को जरूरत के हर सामान मिल रहे हैं।

मॉल में मल्टीप्लेक्स

रांची के लोग सिनेमा के शौकिन हैं। पहले भी शहर में सुजाता, विष्णु टॉकिज, मीनाक्षी, संध्या और उपहार थे। लेकिन इन सिनेमा घरों की जगह दस सालों में मल्टीप्लेक्स ने ले ली है। शहर में पीवीआर, एसआरएस, फन सिनेमा और गैलेक्शिया सिनेमा खुल गए हैं। इन मल्टीप्लेक्स में एक दिन में कई शो चलते हैं।

27 करोड़ी तारामंडल

चिरौंदी में 27 करोड़ रुपए की लागत से तैयार तारामंडल भी मनोरंजन का अच्छा डेस्टिेनेशन बना है। यहां ज्ञान के साथ-सथ लोगों का इंटरटेनमेंट का भी अच्छा साधन है। खासकर छोटे बच्चों के लिए यह मनोरंजन की अच्छी जगह है। बच्चों के साथ-साथ बडे़ लोग भी यहां पहुंचते हैं।

पांच मॉल खुले

रातू रोड स्थित गैलेक्सिया मॉल

डंगराटोली चौक स्थित इस्टर्न मॉल

सरकुलर रोड स्थित न्यूक्लियस

हिनू स्थित स्प्रिंग सिटी मॉल

मेन रोड स्थित जेडी हाई स्ट्रीट

ये मॉल हो रहे तैयार

इनफिनिटी सफायर स्क्वायर। यह मॉल रातू रोड में खुलेगा। यह तीन लाख स्क्वायर फीट में फैला होगा। कुल 10 तल्ले का होगा। जमीन से नीचे तीन, एक ग्राउंड फ्लोर और ऊपर छह तल्ला होगा। तीसरे और चौथे तल्ले पर मल्टीप्लेक्स रहेगा। दूसरे तल्ले पर पूरी तरह से ज्वेलरी दुकानें रहेंगी। ग्रीन सेविंग के लिए खास व्यवस्था होगी। ओपन टू स्काइ रेस्टोरेंट, बैंक्वेट, फ ड कोर्ट, किड्स जोन, गेमिंग, इंटरटेनमेंट व वीकली एक्टिविटी की खास व्यवस्था होगी।

यहां खुल रहे नये मॉल

इनफिनिटी सफ ायर स्क्वायर, रातू रोड

रांची स्क्वायर मॉल, सरकुलर रोड

सिटी सेलेक्ट मॉल, मेन रोड

सिटी मॉल, हरमू बाइपास रोड

समृद्धि स्क्वायर, किशोरगंज

पंचरत्‍‌न गैलेरिया, सर्जना चौक

आर अली मैग्नम मॉल, मेन रोड

शेल्टर मॉल, पिस्का मोड़

मॉल डेकोर, लालपुर चौक