RANCHI:शनिवार को चुटिया थाना क्षेत्र के मकचुंद टोली में एक दिल दहला देने वाली घटना घटी। सुबह-सुबह एक बेरहम पिता ने गला दबाकर अपनी दुधमुंही बेटी की हत्या कर दी। डेढ़ साल की बच्ची गुनगुन का कसूर बस इतना ही था कि वो रो रही थी। घटना सुबह करीब आठ बजे के आसपास हुई। बच्ची की मां ने अपने सामने ऐसा होते देखा। बच्ची को बचाने का हरसंभव प्रयास किया, लेकिन बचा नहीं सकी। पिता ने तबतक गला दबाना नहीं छोड़ा, जबतक बच्ची की जान नहीं चली गई।

पहले पटका फिर गला दबाया

चीखती-चिल्लाती मां कमरे से बाहर आई और घर के लोगों को जानकारी दी। हृदय विदारक इस घटना के बाद मां के साथ-साथ पूरे परिवार का रो-रो कर बुरा हाल है। परिजनों के अनुसार गौतम ने पहले तो बच्ची को नीचे पटक दिया। इसके बाद उसका गला दबा दिया। मां अपनी मृत बच्ची को गले लगा कर चीखती रही। परिवार के लोग उसे ढांढस दे रहे थे।

घर के बाहर जुटे लोग

इधर, पिता की हैवानियत की चर्चा आग की तरह पूरे मुहल्ले में फैल गई। काफी लोग घर के बाहर जुट गए। घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची चुटिया थाने की पुलिस ने आरोपित पिता गौतम प्रसाद महतो को गिरफ्तार कर लिया। जबकि बच्ची के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया। पुलिस आरोपित से पूछताछ कर रही है।

बेटी पैदा होने के बाद से ही करता था मारपीट

थाने में की गई लिखित शिकायत में मृत बच्ची की मां बबिता देवी ने कहा कि जब से बेटी हुई, पति अक्सर नशे में धुत्त होकर उसके साथ मारपीट करता था। कहता था कि ये क्यों पैदा हुई। मुझे बेटी नहीं चाहिए। यही सोचकर सबकुछ सह लेती थी कि आगे सब ठीक हो जाएगा। बच्ची का मुंह देखेंगे तो प्यार आ जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हो सका। बबिता देवी ने बताया कि सुबह बच्ची उसके साथ ऊपर के कमरे में थी। जब बच्ची का रोना बंद नहीं हुआ तो पति से कहा कि चलिए, नीचे बच्ची को ले चलते हैं। नीचे भाई के पास खेलेगी। वो नहीं माने बोले यहीं रहने दो। फिर मैं खिलौना लेने नीचे चली गई। खिलौना लेकर ऊपर आने पर उन्हें बच्ची का गला दबाते हुए देखा। बच्ची को छुड़ाने की कोशिश की तो उन्होंने मुझे धक्का दे दिया। गला दबाने से बच्ची की मौत हो गई।

पांच साल का है बड़ा बेटा

जानकारी के अनुसार बबिता और गौतम की शादी 2014 में हुई थी। दोनों से दो संतान हुई। पांच वर्षीय बड़े बेटे का नाम अनिकेत जबकि डेढ़ वर्षीय बेटी का नाम गुनगुन रखा गया। घटना के समय अनिकेत नीचे खेल रहा था। जबकि गुनगुन ऊपर के कमरे में अपने पिता के पास थी।

हत्यारे पति ने कहा- किसी को बताया तो मार देंगे

बच्ची की मौत के बाद भी सिरफिरे का दिमाग ठंडा नहीं हुआ। पत्नी को धमकी देते हुए बोला कि अगर बच्ची को मार डालने की बात किसी को बताई तो उसे भी मार देगा।

मोहल्ले वालों ने जमकर पीटा

घटना के बाद घर पर जुटे मोहल्ले वालों ने हैवान पिता की जमकर धुनाई की। तबतक पुलिस मौके पर पहुंच गई और इसके बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया।