RANCHI: अगर आपके घरों में भी कहीं पानी जमा है तो उसके लिए अब आपको हफ्ते में संडे को 60 मिनट टाइम निकालना होगा। तभी शहर में डेंगू-मलेरिया नहीं फैलेगा। इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने एक कैंपेन शुरू किया है, जिसके तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि अपने घरों में पानी जमा न होने दें। वहीं जहां भी पानी जमा है उसे तत्काल हटा दें। इससे डेंगू-मलेरिया वाले मच्छरों का लार्वा नहीं पनप सकेगा। वहीं लोगों को मच्छरों के आतंक से भी छुटकारा मिल जाएगा।

घर में मिला लार्वा तो एक्शन

हेल्थ डिपार्टमेंट और निगम की टीम मिलकर मच्छरों के खिलाफ जागरुकता अभियान चला रहे हैं। वहीं लंबे समय से लोगों को इसके लिए जागरूक भी किया जा रहा है कि घरों में पानी किसी भी हाल में जमा न होने दें। अब लोगों पर एक्शन लेने की तैयारी की गई है, जिसके तहत लोगों के घरों में लार्वा मिला तो उसपर एक्शन लिया जाएगा। वहीं फाइन लगाने को लेकर भी योजना बनाई जा रही है।

कोरोना के कारण अलर्ट की अपील

कोरोना के कारण हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम हर घर में डोर टू डोर सर्विलांस के लिए नहीं जा सकती। इसलिए टीम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सर्विलांस में जुटी है। वहीं ज्यादातर स्टाफ की कोरोना की वजह से दूसरी जगह ड्यूटी लगा दी गई है। इस वजह से सर्विलांस का काम फुल स्ट्रेंथ के साथ नहीं हो पा रहा है। यही वजह है कि अब लोगों से अपील की जा रही है कि अपने घरों में पानी को जमा न होने दें। वहीं हर हफ्ते घरों के कोने-कोने में जमे पानी की सफाई करें। जिससे कि लार्वा को ब्रीडिंग के लिए जगह नहीं मिलेगी और मच्छरों के पनपने का कोई चांस ही नहीं होगा

घरों में करें एंटी लार्वा एक्टिविटी

हेल्थ डिपार्टमेंट की डोर टू डोर सर्विलांस के तहत घरों में जाकर जांच कर रही है। कंटेनरों के अलावा जल जमाव वाली जगहों पर लार्वा पनपते हुए पाए भी गए। इसके बाद कंटेनरों को खाली कराकार एंटी लार्वा का छिड़काव भी कराया। वहीं कंटेनरों को भी अच्छे ढंग से सफाई कराई गई। रेगुलर इंटरवल पर कंटेनरों की सफाई कराने को कहा गया। लेकिन अब लोगों को खुद से भी पानी का जमाव रोकने के साथ ही एंटी लार्वा एक्टिविटी करने को भी कहा जा रहा है। तभी खतरनाक मच्छरों से बचाव हो सकेगा।

टीम तो सर्वे कर रही है और लार्वा को नष्ट भी किया जा रहा है। लेकिन लोगों को जागरूक होना होगा। हर संडे को 60 मिनट अपने घर के लिए दें और में पानी जमा होने वाली चीजों को हटाए। तभी हम डेंगू-मलेरिया से बचाव कर सकते हैं। हर काम विभाग तो कर ही रहा है। लोगों को इसमें सपोर्ट करने की जरूरत है।

डॉ बी मरांडी, स्टेट प्रोग्राम आफिसर, वीबीडी