RANCHI: सीएम रघुवर दास ने कहा कि पीएम मोदी के नोटबंदी ने बेइमानों और ईमानदारों के बीच एक जंग छेड़ दी थी, जिसमें ईमानदारी की जीत हुई। मोरहाबादी ग्राउंड में डिजिधन मेले के मौके पर सीएम ने कहा कि देश की ईमानदार जनता ने यह साबित कर दिया कि वो प्रधानमंत्री के साथ है। नोटबंदी की मुहिम से भ्रष्टाचारियों का मुंह काला हुआ है।

बदलाव के भागीदार बनें युवा

मुख्यमंत्री ने कहा कि तीस प्रतिशत काला धन इस देश की अर्थव्यवस्था को खोखला कर रहा था, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पीएम ने कड़ा कदम उठाया। कहा, यह स्थिति देश में दोबारा पैदा न हो इसलिए पीएम ने कैशलेस इंडिया की बात कही है और लेसकैश इंडिया तभी बनेगा जब झारखंड कैशलेस होगा। कहा, ऑनलाइन पेमेंट से कालाबाजारी बंद हो जाएगी और यह काला धन गरीब कल्याण योजना के काम आएगा। उन्होंने युवाओं से अपील की कि वे बदलाव की इस मुहिम के भागीदार बनें, खुद भी कैशलेस ट्रांजेक्शन सीखें और दूसरों को भी सिखाएं। संकल्प ले कि वर्ष ख्0क्7 में झारखंड इस देश का पहला डिजिटल राज्य बनेगा। इस मौके पर सीएम ने आइटी विभाग की उपलब्धियों के लिए विभागीय सचिव और उनकी टीम की सराहना भी की।

कैशलेस की दिशा में राज्य आगे

नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि राज्य कैशलेस की दिशा में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। आठ नवंबर की नोटबंदी की घोषणा के बाद से ही राज्य सरकार तत्पर हो गई है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने क्रांतिकारी कदम उठाया है। इसका लाभ देश को मिलेगा। राज्यमंत्री सुदर्शन भगत ने डिजिधन की चर्चा की। कहा, नोटबंदी से कालाधन और भ्रष्टाचार समाप्त होगा। नक्सलवाद पर अंकुश लगेगा। पारदर्शिता बढ़ेगी और इसका लाभ देश के नागरिकों को मिलेगा। इस मौके पर रांची सांसद रामटहल चौधरी ने भी संबोधित किया और नए साल की बधाई दी।

----------

तीन विभाग हुए कैशलेस

डिजिधन मेले के दौरान झारखंड के तीन विभागों को पूरी तरह कैशलेस किए जाने की घोषणा की गई। इनमें माइंस, डीटीओ व रियाडा शामिल हैं।

------------------

-------------

पुरस्कारों की बौछार

इस अवसर पर बेहतर काम करने वालों को पुरस्कृत भी किया गया। पोस्टर प्रतियोगिता में शिवा कुमारी व राजप्रिया को प्रथम पुरस्कार मिला। द्वितीय सुनैना व राजश्री रही। गायन में बैजनाथ कुमार विजयी रहे। जिंगल में अनंत प्रकाश प्रथम व नीलेश कुमार द्वितीय। स्लोगन में डा। अशोक कुमार प्रथम एवं राजीव कुमार द्वितीय रहे। इसी प्रकार विभागीय कर्मियों को भी पुरस्कृत किया गया।