RANCHI: 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा शुरू होने के महीने भर पहले सीबीएसई नकल रोकने के लिए कई निर्देश जारी किये हैं। सीबीएसई ने अपने क्षेत्रीय कार्यालय से सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वैसे परीक्षार्थी जो डिजिटल घड़ी पहन कर आएं, उन्हें परीक्षा सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाए या डिजिटल घड़ी स्टोर रूम में रखवा ली जाए। इससे पहले ही सीबीएसई ने परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन को बैन कर रखा है। डिजिटल घड़ी भी फोनयुक्त हो इसकी आशंका को देखते हुए बोर्ड की ओर से ये सख्त कदम उठाया गया है।

साधारण घड़ी पर रोक नहीं

वैसे बोर्ड ने कहा है कि जो साधारण घड़ी पहनकर परीक्षा देने आये उन्हें रोका न जाए। बोर्ड ने कहा कि 15 फरवरी से शुरू होने वाली 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए बने सेंटरों पर बोर्ड के निर्देशों को देखते हुए स्टूडेंट्स की चेकिंग पहले की तरह ही होगी लेकिन इस साल घड़ी की सघन जांच के बाद ही छात्र को परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही बोर्ड ने यह भी साफ कर दिया है कि जिस छात्र की उपस्थिति 75 परसेंट से कम होगी, उसका प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा। इसके लिए सभी स्कूलों को अटेंडेंस का डिटेल बोर्ड के पास भेजना होगा। बोर्ड की ओर से होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में डिजिटल घड़ी पहले से ही बैन है। इसी को देखते हुए इस नियम को बोर्ड परीक्षा में लागू करने की योजना सीबीएसइ ने बनायी है।

दीवार घड़ी लगेगी

बोर्ड ने जहां एक तरफ परीक्षार्थियों पर सख्ती की है वहीं स्कूलों को विकल्प भी दिये हैं। परीक्षार्थी को परीक्षा के दौरान समय पता चलता रहे इसके लिए बोर्ड ने निर्देश दिया है कि सभी परीक्षा कक्षा में सामने में दीवार घड़ी लगाई जाए। साथ ही प्रत्येक घंटे पर बेल भी बजाई जाए ताकि परीक्षार्थियों को समय का अनुमान रहे।