RANCHI :पंडालों के पट खुल चुके हैं। मां का दरबार सज चुका है। साथ ही अन्य पूजा स्थल अपना आकर्षक रूप ले चुके हैं। ऐसे में भला बच्चों के लिए मस्ती की व्यवस्था न हो तो बेमानी होगी। आप घबराइए नहीं, राजधानी के पंडालों में जमीन की उपलब्धता के अनुरूप मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध हैं। कहीं गगनचुंबी झूला ऊपर से नीचे आते डराएगा तो कहीं हवा में झूलते नाव आपको समंदर की लहरों का अहसास कराएंगे। मस्ती के अन्दाज में बच्चों को डुबोने के लिए भी कहीं हेलीकॉप्टर झूला है तो कहीं जीप और कार की रेस के बीच स्टेयरिंग घुमाते बच्चे दिखेंगे। कहीं जुरासिक झूले की लहरें दिखाई देंगी तो कहीं बंदूक से निशाना लगाकर बैलून फोड़ने का जुनून।

स्वादिष्ट व्यंजनों का लगेगा तड़का

डोसा, इडली, छोले भटूरे, टिक्की चाट है कहीं तो झालमुढ़ी का जलवा। कहीं रबड़ी है तो आईसक्रीम, कहीं भोला की लिट्टी है तो अन्नपूर्णा का भोजन। बस आप मेला घूमते जाइए और स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेते जाइए। महिलाओं का फोकस गोलगप्पों पर रहेगा तो बच्चों की निगाहें खेल-खिलौनों पर।

कहां क्या मिलेगा

भारतीय नवयुवक संघ, बकरी बाजार

भारतीय नवयुवक संघ बकरी बाजार में बच्चों के मनोरंजन के कई साधन उपलब्ध हैं, जहां वे मौज मस्ती कर सकते हैं। साथ ही बच्चों के साथ बड़े भी बड़े-बडे़ झूले का आनंद उठा सकते हैं। मेले में मौत का कुआं भी है जहां एक साथ तीन कारों की रफ्तार देखने को मिलेगी। साथ ही बोट झूला भी लगाया गया है। स्वादिष्ट व्यंजनों की बात करें तो मेले में कई तरह के स्टॉल लगाए जा रहे हैं, जहां आपके स्वादानुसार भोजन के साथ-साथ रिफ्रेंशमेंट की भी व्यवस्था होगी। बकरी बाजार में भोला लिट्टी से लेकर साउथ इंडियन डिश और आईसक्रीम के स्टॉल तैयार हैं। पंडाल कैंपस से बाहर आएंगे तो आपको चाट-पकोडे के स्टॉल मिल जाएंगे। हरमू बाइपास की ओर बढ़ेंगे तो पिज्जा आपका इंतजार करता मिल जाएगा।

पंच मंदिर दूर्गापूजा समिति, हरमू चौक

पंच मंदिर परिसर में मनाए जाने वाले दुर्गोत्सव में हर साल की भांति इस बार भी मेले का आयोजन किया जा रहा है। पंडाल के दाहिने ओर मेले परिसर में कई तरह के झूले लगाए गए हैं साथ ही मौत के कुंए में भी बाइकर्स अपना करतब दिखाएंगे। वहीं दूसरी तरफ डायनासोर की रेल गाड़ी बच्चों के मनोरंजन की मुख्य कड़ी है। घनचक्कर बना देने वाला झूला भी मेले में लगाया गया है। साथ ही गगनचुंबी झूले पर भी लोग बच्चों के साथ आनंद ले सकते हैं। वहीं व्यंजनों की बात की जाए तो आईसक्रीम के स्टॉल के साथ-साथ भेलपुरी, टिक्की चाट के स्टॉल लगाए जा रहे हैं। मुख्य पंडाल के सामने रोड के बगल में भी स्टॉल बनकर तैयार है, जहां विभिन्न प्रकार के छोटे-छोटे खिलौने और व्यंजनों के स्टॉल लगे हैं।

ओसीसी क्लब भी तैयार

बंगला स्कूल में आयोजित होने वाले दुर्गोत्सव में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। शाम को पंडाल के पट खुल गए हैं। ओसीसी क्लब की ओर से आयोजित होने वाले सालाना उत्सव में आकर्षक पूजा पंडाल का निर्माण किया गया है। साथ ही आकर्षक तोरण द्वार सजाए गए हैं। पंडाल की भव्यता दूर से ही लोगों को आकर्षित कर रही है। पंडाल में लगे मेले में सिर्फ बच्चों के लिए तीन तरह के झूले लगाए गए हैं वहीं अगर व्यंजन की बात की जाए तो कई स्टॉल लगाए जा रहे हैं जहां स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ श्रद्धालु उठा सकते हैं। मेले में साउथ इंडियन डिश के साथ-साथ देसी डिश लिट्टी चोखा और आईसक्रीम के स्टॉल लगाए जा रहे हैं।