रांची: जमीन व मकान का सपना बेचकर करीब 500 करोड़ की ठगी करने वाली संजीवनी बिल्डकॉन कंपनी की करोड़ों की प्रॉपर्टी एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट (ईडी) ने जब्त की है। ईडी की टीम ने कंपनी की 55.57 करोड़ की संपत्ति जब्त की है। संजीवनी मामले में ईडी की यह बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। संजीवनी बिल्डकॉन ने राजधानी रांची के रातू, नगड़ी, ओरमांझी और नामकुम अंचल में गलत तरीके से जमीन खरीदी थी।

जब्ती में ये संपत्ति शामिल

एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट ने रियल एस्टेट कंपनी मेसर्स संजीवनी बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा झारखंड समेत अन्य राज्यों में निवेशकों को ठगने के मामले में 55.57 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है। एसबीपीएल जमीन के प्लॉट देने के नाम पर निवेशकों से भुगतान प्राप्त करता था। रांची, झारखंड में स्थित 98 अचल संपत्तियां और रायपुर में तीन वाणिज्यिक दुकानें शामिल हैं। साथ ही मेसर्स संजीवनी बिल्डकॉन प्राइवेट के नाम से फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में बैंक बैलेंस भी शामिल हैं।

सीबीआई की एफआईआर पर जांच शुरू

संजीवनी बिल्डकॉन लिमिटेड और इसके निदेशकों और उनके रिश्तेदारों अर्थात जयंत दयाल नंदी, उनकी पत्नी अनीता दयाल नंदी, एक और निदेशक श्याम किशोर गुप्ता और रंजना श्रीवास्तव में से एक निदेशक प्रकाश प्रसाद लाला की पत्नी हैं। ईडी ने सीबीआई रांची द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की और मेसर्स संजीवनी बिल्डकॉन प्राइवेट के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था।

ईडी की जांच में हुआ खुलासा

ईडी की जांच में सामने आया है कि एसबीपीएल और उसके निदेशकों ने विभिन्न मीडिया चैनलों और सार्वजनिक प्रचार के माध्यम से भ्रामक विज्ञापनों के प्रकाशन के जरिए झारखंड के बड़ी संख्या में लोगों को ठगा। इसके परिणामस्वरूप निवेशकों से भुगतान प्राप्त होने के बाद चेक / नकद के माध्यम से भुगतान किया गया। कंपनी के निदेशकों ने कंपनी के नाम पर बड़ी संख्या में बैंक खाते खोले थे और साथ ही साथ उनके नाम पर इस तरह के फंडों को हटाने का काम किया था।

ऐसे लोगों को ठगा

इस आय का एक बड़ा हिस्सा भी आरोपी व्यक्तियों द्वारा अपने व्यक्तिगत खातों में जमा करने के लिए नकद में वापस ले लिया गया था, जिसे आगे अप्राप्त के रूप में अनुमानित किया गया था। इस संबंध में, ईडी ने पहले रुपये की संपत्ति संलग्न की थी। 3.10 करोड़ मेसर्स एसबीपीएल और उसके निदेशकों के नाम पर जो बाद में पीएमएलए एडजुडिकेटिंग अथॉरिटी द्वारा पुष्टि की गई।