RANCHI: राजधानी में जाम की समस्या आम हो गई है। और बात जब मेन रोड जाने की हो तो लोगों की रूह कांप उठती है। हो भी क्यों न, दो किलोमीटर का सफर तय करने में लोगों को एक घंटा समय जो लग रहा है। जी हां, मेन रोड डेली मार्केट स्थित टैक्सी स्टैंड में दुकानदारों ने अवैध कब्जा जमा लिया है। इस वजह से लोग अपनी बाइक सड़कों पर ही पार्क कर रहे हैं। जिसका खामियाजा इस रोड से गुजरने वाले लोग भुगत रहे हैं। यह सब रांची नगर निगम के अधिकारियों की नाक के नीचे हो रहा है। इसके बावजूद अधिकारी इन पर नकेल कसने की बजाय गहरी नींद में सो रहे हैं।

पार्किग में कई जगह कब्जा

टैक्सी स्टैंड पार्किग में टू व्हीलर और 4 व्हीलर गाडि़यां खड़ी करने की जगह बनाई गई है। लेकिन वहां अलग-अलग कोने में अवैध दुकानदारों ने चिकन पराठा और खाने की तरह-तरह की दुकानें लगा ली हैं। इतना ही नहीं, कस्टमर्स के बैठने के लिए कुर्सी टेबल भी लगा दिया गया है। इससे पार्किग के लिए जगह ही नहीं बची है। ऐसे में लोग रोड में ही गाडि़यां पार्क कर रहे हैं, जो जाम की वजह बन रही है।

होमगार्ड के जिम्मे पार्किंग

सिटी में गाडि़यों की पार्किग के लिए आक्शन किया गया था। लेकिन मेन रोड की पार्किग का काम नगर निगम खुद देख रहा है। जहां पार्किग में टिकट काटने का काम निगम ने होमगा‌र्ड्स को दिया है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि अवैध होटलों के संचालन में कहीं होमगा‌र्ड्स भी तो शामिल नहीं।

वर्जन

मेन रोड में मंदिर के पास पार्किग में कब्जा करने की जानकारी मुझे नहीं है। अगर वहां पर लोगों ने अतिक्रमण कर दुकानें लगा रखी हैं तो उसे भी हटाया जाएगा। सिटी में अतिक्रमण हटाने के लिए इंफोर्समेंट टीम को लगाया गया है। जल्द ही शहर अतिक्रमण मुक्त होगा।

-रामकृष्ण कुमार, असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव आफिसर, आरएमसी