dayanand.roy@inext.co.in

RANCHI हटिया रेलवे स्टेशन से आने-जानेवाले पैसेंजर्स के लिए खुशखबरी है। रेलवे प्रशासन की योजना रंग लाई तो हटिया में भी दिसंबर ख्0क्ब् तक एस्केलेटर का इंस्टॉलेशन हो जाएगा। इससे पैसेंजर्स को एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफार्म तक जाने के लिए सीढि़यां चढ़ने से राहत मिलेगी। इसके अलावा जगह उपलब्ध होने पर वहां लिफ्ट भी शुरू करने की प्लानिंग है। हटिया रेलवे स्टेशन पर लगनेवाला एस्केलेटर हाई कैपेसिटी का होगा, जैसा रांची रेलवे स्टेशन पर लगा हुआ है। शनिवार को डीआरएम दीपक कश्यप ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हटिया रेलवे स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज भी बन रहा है और इससे भी पैसेंजर्स को मदद मिलेगी।

कैमरे से हो रही निगरानी

उन्होंने बताया कि रांची रेलवे स्टेशन पर आपराधिक गतिविधियों से निपटने के लिए फ्भ् सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनमें से पांच कैमरे ऐसे हैं जो पैन टिंटिंग एंड जूम हैं, इनसे म्0 डिग्री से लेकर फ्म्0 डिग्री के घुमाव तक की निगरानी की जा सकती है। ये कैमरे रेलवे स्टेशन के बाहर और अंदर लगे हुए हैं। ये सीसीटीवी कैमरे न सिर्फ किसी आपराधिक घटना की स्थिति में आरपीएफ के जवानों को फुटेज उपलब्ध कराएंगे, बल्कि इनसे स्टेशन की निगरानी बेहतर तरीके से हो सकेगी।

आज से शुरू होगा बाउंड्रीवाॅल का काम

सुरक्षा की दृष्टि से और एक कदम बढ़ते हुए रांची रेलवे स्टेशन के चारों ओर दो किमी की परिधि में आठ फीट की उंचाई तक बाउंड्रीवॉल का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि बाउंड्रीवॉल के लिए निर्माण कार्य रविवार से शुरू हो जाएगा। रांची रेलवे स्टेशन पर हाइजीनिक कंडीशन को बेहतर करने के लिए प्लेटफॉर्म नंबर चार पर वाशेबल एप्रन बनाया जा रहा है। इस कारण ब्भ् दिन तक इस प्लेटफॉर्म पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। इससे स्टेशन की साफ-सफाई बेहतर तरीके से हो सकेगी।

ख्0 सब-वे बनाने की तैयारी

डीआरएम ने बताया कि अनमैंड रेलवे क्रॉसिंग से होनेवाली दुर्घटनाओं को बंद करने के लिए झारखंड में फाइनेंशियल ईयर ख्0क्ब्-क्भ् में ख्0 लो हाइट सब-वे बनाए जाएंगे। ख्0क्फ्-क्ब् में लोहरदगा में एक नार्मल हाइट सब-वे और रामगढ़ में एक नार्मल हाइट सब-वे बनाए जा चुके हैं। इसके अलावा पांच लो हाइट सब-वे भी बनाए जा चुके हैं। एक लो हाइट सब-वे बनाने में डेढ़ करोड़ का खर्च आता है। रांची से हरिद्वार के लिए ट्रेन चलाने की मांग पर उन्होंने कहा कि इसके लिए वे प्रयासरत हैं।

बेंगलुरू के लिए एग्जाम स्पेशल ट्रेन

मई में होनेवाली कर्नाटका इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए एग्जाम स्पेशल हटिया-यशवंतपुर ट्रेन चलाई जाएगी। एक और दो मई को कर्नाटका इंजीनियरिंग का एग्जाम देने हजारों परीक्षार्थी बेंगलुरू जाएंगे। एग्जाम से दो दिन पहले यह एग्जाम स्पेशल ट्रेन चलेगी।

रांची-पटना समर स्पेशल शुरू

रांचीआइट्स की समर स्पेशल ट्रेन की मांग पूरी करते हुए क्0 अप्रैल से रांची पटना समर स्पेशल ट्रेन शुरू हो चुकी है। डीआरएम ने बताया कि यह ट्रेन रांची से पटना के लिए चलनेवाली रेगुलर ट्रेनों के अलावा है। यह ट्रेन वीकली है, जो हर गुरुवार की रात 9.0भ् बजे रांची स्टेशन से खुलेगी और शुक्रवार की सुबह 7.0भ् बजे पटना पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि एक और समर स्पेशल ट्रेन चलाने की प्लानिंग है।

ख्0 से तीन दिन चलेगी गरीब रथ

डीआरएम ने बताया कि रांची के यात्रियों को और बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए गरीब रथ का फेरा भी दो दिन से बढ़ाकर तीन दिन करने की योजना है और ख्0 अप्रैल से यह सप्ताह में तीन दिन चलने लगेगी। रांची से दिल्ली के लिए सप्ताह में चार दिन राजधानी एक्सप्रेस चलती है। मुरी के लोगों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन का मुरी में स्टॉपेज होगा। गोविंदपुर स्टेशन के लोगों को सुविधा देने के लिए यहां एलेप्पी एक्सप्रेस को ठहराव दिया गया है। फरवरी से ही यहां स्टॉपेज शुरू हो चुका है।

लगाई गई फोटो प्रदर्शनी

रांची रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए चार अतिरिक्त जेनरल टिकट काउंटर बनाए गए हैं। डीआरएम ने बताया कि स्टाफ की बहाली होते ही चारों काउंटर्स शुरू हो जाएंगे। इसमें शनिवार को रेलवे सुरक्षा सप्ताह के तहत फोटो प्रदर्शनी लगाई गई। वहीं डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई गई।